कोरोना के तीन नए संक्रमित मिले, चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों को देना होगा अपनी covid निगेटिव रिपोर्ट

 रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर। 

असल बात न्यूज़।।  

राज्य में आज तीन जिलों में कोरोना के एक-एक मरीज मिले हैं। ये मरीज रायपुर, दुर्ग और गरियाबंद जिले में  मिले हैं। इसके बाद छत्तीसगढ़ में कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या फिर बढ़कर 7 हो गई है। यहां पिछले 4 दिनों से कोई कोरोना का संक्रमित नहीं मिला था जिसके बाद ये मरीज मिले हैं। राज्य में अभी भी 25 जिलों में कोरोना का कोई एक्टिव केस नहीं है। अब आरटीपीसीआर की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के बिना किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्री के चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से भारत आने पर रोक लगा दी गई है।

इधर, देश में दूसरे देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए नियम घोषित कर दिए गए हैं।चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से  भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पहले अपना कोरोना टेस्ट RTPCR   कराना होगा और यात्रियों को अपने कोरोना के नेगेटिव रिपोर्ट को 1 जनवरी से एयर सुविधा पोर्टल पर COVID नकारात्मक RTPCR परीक्षण रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। यह परीक्षण  जनवरी 2023 भारत की यात्रा करने के 72 घंटों के भीतर का होना चाहिए।


यह दुनिया भर में, विशेष रूप से उपरोक्त देशों में विकसित हो रही COVID19 स्थिति को देखते हुए किया जा रहा है। पूरे देश में पिछले 24 घंटे में corona के 268 नए मामले दर्ज किए गए हैं।दैनिक सकारात्मकता दर (0.11%) पर पहुंच गई है।पिछले 24 घंटों में 2,36,919 टेस्ट किए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय अन्य  मंत्रालयों/विभागों नागरिक उड्डयन मंत्रालय, बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय, रेल मंत्रालय आदि के साथ समन्वय और सहयोग कर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बंदरगाहों/हवाई अड्डों पर बंदरगाह/हवाई अड्डे के स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी यात्रियों की सख्त स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करें।  स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण पाए जाने वाले यात्रियों को तुरंत अलग कर देने और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार निर्दिष्ट चिकित्सा सुविधा में लेने का भी निर्देश दिया गया है।