देश का पहला श्योरिटी बॉन्ड बीमा प्रोडक्ट आज होगा लॉन्च



 नई दिल्ली : देश के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की सुविधा के लिए आज यानी सोमवार 19 दिसंबर 2022 को श्योरिटी बॉन्ड बीमा प्रोडक्ट लॉन्च किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले नौ दिसंबर को ही इसकी घोषणा की थी. इस प्रोडक्ट से बुनियादी क्षेत्र के ठेकेदारों को काफी सारी सहूलियतें मिल सकती हैं. इससे बैंक में फंसी वर्किंग कैपिटल आजाद हो जाएगी. इससे बुनियादी ढांचा क्षेत्र में नकदी का प्रवाह बढ़ेगा, जो गारंटी के तौर पर बैंकों में फंसी होती है. बैंकों से निकलने वाली नकदी का इस्तेमाल कारोबार को बढ़ाने में किया जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, श्योरिटी बॉन्ड बीमा से बैंक छोटी निर्माण इकाइयों से 50 फीसदी तक कैश मनी मार्जिन मांगते हैं. यह बैंक गारंटी के रूप में समाप्त होता है. इस बीमा बॉन्ड के लिए लगने वाले प्रीमियम से इसे उचित प्रोडक्ट बनाने की उम्मीद है. मंदी की प्रवृत्ति को हल करने के समाधान के रूप में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने और रोजगार के अवसर पैदा करने का समय आ गया है.

इसके साथ ही बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए भारत पहले बीमा योजना से ठेकेदारों को निर्माण परियोजनाओं के लिए आसानी से गारंटी उपलब्ध हो सकेगी. सरकार की ओर से बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए श्योरिटी बॉन्ड बीमा प्रोडक्ट ऐसे समय में लाया जा रहा है, जब भारत में तेजी से एक्सप्रेसवे, लॉजिस्टिक पार्ट, सूदूर इलाकों में रेलवे लाइन, रोपवे और केबल कार सर्विस जैसी बुनियादी सुविधाओं पर तेजी से काम चल रहा है.