स्वामी स्वरुपानंद महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा फ्लिप द क्लास का आयोजन

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको, भिलाई में वाणिज्य विभाग द्वारा ”फ्लिप द क्लास“ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये डॉ. शर्मिला सामल सहायक प्राध्यापक वाणिज्य ने बताया कि सीनियर छात्रों ने अपने प्रशिक्षकों की सहायता से बीकॉम प्रथम वर्ष के सम्पूर्ण विषयों पर प्रेजेंटेशन तैयार कर प्रथम वर्ष के छात्रों की कक्षा ली जिसमें चुनिंदा विषय की जानकारी उदाहरणों के द्वारा दी गयी। यह एक इंटरेक्टिव कार्यक्रम था। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कहा कि इस आयोजन से जूनियर एवं सीनियर विद्यार्थियों का मनोबल बढे़गा एवं जूनियर विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में सहायता मिलेगी। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने इस आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि सीनियर छात्रों द्वारा जूनियर छात्रों को दिये गये प्रेजेंटेशन, जूनियर छात्रों के लिए परीक्षा उपयोगी होंगे। उन्होंने सीनियर छात्रों को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए बधाई दी।

फ्लिप द क्लास में कृति कुमारी एवं नेहा राय बीकॉम द्वितीय वर्ष ने वित्तीय लेखांकन में पंजी प्रविष्ठि को समझाया एवं अंत में इससे संबंधित रोचक प्रश्न पूछे। बीकॉम अंतिम से एलन थॉमस ने व्यावसायिक नियामक ढॉंचा के अंतर्गत अनुबंध के प्रकार को समझाया। डेजी मेथ्यू ने व्यावसायिक संचार के महत्व पर प्रकाश डाला और संचार में आने वाले अवरोध से अवगत कराया। हिमानी सिंग ;बीकॉम अंतिम वर्ष और पल्लवी ठाकुर ;बी कॉम द्वितीय वर्ष, की छात्राओं ने सीमांत उपयोगिता नियम को लाइव उदाहरण देकर रोचक तरीके से समझाया। अनन्या ;बीकॉम द्वितीय वर्ष ने व्यावसायिक पर्यावरण विषय पर प्रकाश डाला।

प्रथम वर्ष की छात्रा कु. वेदिका लाड़ ने कहा कि हमारे सीनियर ने विषय को बहुत अच्छे से उदाहरण के साथ समझाया इससे हमारा कॉन्सेप्ट क्लियर हुआ। कु. आयुषी प्रथम वर्ष की छात्रा ने बताया कि जिस तरह से हमारे सीनियर ने विषय पर प्रस्तुतीकरण दिया उससे हम विषय को अच्छे से समझ पाए एवं अच्छा प्रस्तुतीकरण देने की प्रेरणा मिली। हिमांशु सेन ने बताया कि सीनियर छात्रों ने विषयों को बहुत रोचक तरीके से प्रस्तुत किया और इस तरह के कार्यक्रम हमारे लिए लाभकारी सिद्ध होता है।  

कार्यक्रम को सफल बनाने में निधि पाण्डेय, विभागाध्यक्ष वाणिज्य, जीनत सुल्ताना एवं दिपाली किंगरानी सहायक प्राध्यापक ने छात्रों को दिशा-निर्देश दिया एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान दिया।