Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

जानिए,वंदे भारत एक्सप्रेस में क्या-क्या है खास ? जो सबको आकर्षित करती है

 *यह नागपुर-बिलासपुर के मध्य 130 किमी/घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन है  रायपुर/बिलासपुर । असल बात न्यूज़।।        00 विशेष संवाददात...

Also Read


 *यह नागपुर-बिलासपुर के मध्य 130 किमी/घंटे की रफ्तार से चलने वाली पहली ट्रेन है 

रायपुर/बिलासपुर ।

असल बात न्यूज़।। 

      00 विशेष संवाददाता  

देश में सबसे तेज चलने वाली "वंदे भारत एक्सप्रेस" छत्तीसगढ़ में  बिलासपुर से नागपुर के बीच चलनी शुरू हो गई है। यह ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और बिलासपुर से नागपुर के बीच की दूरी को लगभग 5.30 घंटे में तय करेगी।इस ट्रेन का आज विभिन्न स्टेशनों पर ऐतिहासिक स्वागत किया गया। हजारों की भीड़ उसका स्वागत करने के लिए उमड़ पड़ी थी। इस ट्रेन में ढेर सारी चीजें हैं जो कि यात्रियों को अपनी और आकर्षित करती हैं।हम आपको इन खास आकर्षित करने वाली चीजों के बारे में दे रहे हैं विशेष जानकारी। 

अब  इस गाड़ी का नियमित परिचालन किया जाएगा । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की इस ट्रेन का रखरखाव बिलासपुर में किया जाएगा । गाड़ी संख्या 20825/20826 बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवा सप्ताह में छह दिन (शनिवार को छोड़कर) दोनों छोर से संचालित की जाएगी । इस ट्रेन का रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव एवं गोंदिया स्टेशनों में स्टॉपेज दिया गया है ।

नागपुर से बिलासपुर की यात्रा में लगने वाला समय घटकर 5 घंटे 30 मिनट हो जाएगा । यह देश में शुरू की जाने वाली छठी वंदे भारत ट्रेन होगी और पहले की तुलना में उन्नत है, जो बहुत हल्की है और कम अवधि में उच्च गति तक पहुंचने में सक्षम है । वंदे भारत 2.0 अधिक उन्नत और बेहतर सुविधाओं से लैस है । यह केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति और 180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंच सकती है । 

पिछली वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 430 टन होता था, जबकि इस उन्नत वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन होगा । इसमें वाई-फाई कंटेंट ऑन डिमांड सुविधा भी होगी । यात्रियों को सूचना प्रदान करने एवं उनके मनोरंजन के लिए प्रत्येक कोच में 32” स्क्रीन लगी हैं, जबकि पिछली वंदे भारत एक्सप्रेस में 24” की स्क्रीन लगी थी । वंदे भारत एक्सप्रेस भी पर्यावरण के अनुकूल होगी, क्योंकि एसी 15 प्रतिशत अधिक ऊर्जा की बचत करेगा । ट्रैक्शन मोटर की धूल रहित स्वच्छ एयर कूलिंग के साथ, यात्रा अधिक आरामदायक हो जाएगी । पहले केवल एक्जीक्यूटिव श्रेणी के यात्रियों को दी जाने वाली साइड रिक्लाइनर सीट की सुविधा अब सभी श्रेणियों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी । एक्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटें इसकी अन्य विशेषताओं में शामिल है ।

वंदे भारत एक्सप्रेस के नए डिजाइन में एयर प्यूरिफिकेशन के लिए रूफ-माउंटेड पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) में फोटो-कैटेलिटिक अल्ट्रावॉयलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगाया गया है । केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ), चंडीगढ़ द्वारा की गई अनुशंसा के अनुसार, इस प्रणाली को आरएमपीयू के दोनों सिरों पर डिजाइन और स्थापित किया गया है, ताकि ताजी हवा और वापसी हवा के माध्यम से आने वाले कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस आदि से मुक्त हवा को फिल्टर और साफ किया जा सके ।

वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 विभिन्न बेहतर और विमान जैसी यात्रा का अनुभव प्रदान करता है। यह स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली - कवच सहित उन्नत अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से सुसज्जित है ।



  • असल बात न्यूज़

    सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

     पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

    https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

    ...............


    असल बात न्यूज़

    खबरों की तह तक,सबसे सटीक,सबसे विश्वसनीय

    सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

    मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता