Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

दक्षिण-पूर्व एशिया में निवेश के लिए यूरोपीय संघ जुटाएगा 10 अरब यूरो

  ब्रसेल्स, यूरोपीय संघ (ईयू) ने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) में बुनियादी ढांचागत निवेश में तेजी लाने के लिए 2027 तक 10 अ...

Also Read

 


ब्रसेल्स, यूरोपीय संघ (ईयू) ने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) में बुनियादी ढांचागत निवेश में तेजी लाने के लिए 2027 तक 10 अरब यूरो (10.6 अरब अमेरिकी डॉलर) जुटाने का वादा किया है।
यहां बुधवार को आयोजित यूरोपीय संघ-आसियान स्मारक शिखर सम्मेलन में ईयू और उसके सदस्य देशों ने वित्तीय सहायता की पेशकश की, जो दक्षिण-पूर्व एशिया में हरित अर्थव्यवस्था और स्थायी कनेक्टिविटी पर ध्यान केंद्रित करेगी। यह सतत कनेक्टिविटी पहल और ग्रीन टीम यूरोप पहल के समर्थन से होगा।
यूरोपीय आयोग ने एक बयान में कहा, “निवेश ऊर्जा, परिवहन, डिजिटलीकरण, शिक्षा, व्यापार और टिकाऊ मूल्य श्रृंखलाओं को बढ़ावा देने पर केंद्रित होगा। यह कोष दक्षिण-पूर्व एशिया के एक हरित अर्थव्यवस्था में परिवर्तन, आवश्यक सेवाओं तक बेहतर पहुंच और आर्थिक अवसरों तथा नौकरियां सृजन करने में मदद करेगा।”
बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में नेताओं ने यूरोपीय संघ-आसियान व्यापक हवाई परिवहन समझौते पर हस्ताक्षर करने की प्रशंसा की, जो इस क्षेत्र का पहला विमानन समझौता है।
इस दौरान आसियान नेताओं ने यूरोपीय संघ, आसियान के तीसरे सबसे बड़े व्यापारिक साझेदार और दूसरे सबसे बड़े निवेशक के साथ मजबूत आर्थिक सहयोग जारी रखने का संकल्प लिया। आसियान नेताओं ने कहा कि वे टिकाऊ और समावेशी व्यापार तथा निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं ने रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष पर भी चर्चा की और इस मामले पर अपनी स्थिति को फिर से दोहराया, जिसमें परमाणु हथियारों के उपयोग के खतरे और दुनिया भर के कई क्षेत्रों में जंग के कारण होने वाली पीड़ा पर उनी आपत्ति शामिल है।