Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

ग्रेजुएट लेवल में हुए कई सब्जेक्ट्स में फेल, फिर ऐसे IAS बने अनुराग, पढ़ें सक्सेस स्टोरी

    यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक है। जिसे क्लियर करने के लिए उम्मीदवार दिन रात एक कर देते हैं। हर साल लाखों उम्मीदवार इस ...

Also Read

 


 यूपीएससी की परीक्षा मुश्किल परीक्षा में से एक है। जिसे क्लियर करने के लिए उम्मीदवार दिन रात एक कर देते हैं। हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं, जिसमें से कुछ किस्मतवाले उम्मीदवार ऐसे होते हैं जिनका चयन IAS, IPS के लिए होता है। आज हम आपको ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं,  जिन्होंने काफी मेहनत के बाद यूपीएससी की परीक्षा पास की। आइए जानते हैं उनकी सक्सेस स्टोरी के बारे में।

इन शख्स का नाम कुमार अनुराग हैं। इन्होंने साल 2018 में परीक्षा में अपने दूसरे प्रयास में AIR 48 हासिल किया। ग्रेजुएट लेवल की पढ़ाई के दौरान कई विषयों में फेल हो गए थे। लेकिन जैसे- तैसे ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लिया। पीजी की पढ़ाई के  साथ-साथ उन्होंने यूपीएससी सीएसई की तैयारी भी शुरू कर दी थी।

बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले अनुराग ने 8वीं तक हिंदी माध्यम से पढ़ाई की। इसके बाद, उन्होंने आपकी पढ़ाई का माध्यम बदल दिया। जहां माध्यम में बदलाव की वजह से दिक्कतें आईं, वहीं उन्होंने कड़ी मेहनत की और 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक हासिल किए।

इसके बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गए। 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद कुमार अनुराग अर्थशास्त्र की पढ़ाई के लिए दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स चले गए। उन्होंने 2014 में SRCC से ग्रेजुएशन किया और 2016 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पोस्टग्रेजुएट किया।

अनुराग ने कहा कि यह उनके जीवन का एक ऐसा दौर था, जब उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता था। उस दौरान ग्रेजुएशन के दौरान वह कई विषयों में फेल हो गए थे, लेकिन फिर पढ़ाई कर ग्रेजुएशन पूरी की और पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन ले लिया। इस दौरान यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई।

उनका बताया, सही प्लानिंग और स्ट्रेटजी के कारण ही अनुराग ने सिविल सेवा परीक्षा पास की।  अनुराग कहते हैं, “अपनी पिछली शिक्षा पृष्ठभूमि को छोड़ दें और नए सिरे से शुरुआत करें। आप शून्य से शुरू करके भी ऊंचाइयों तक पहुंच सकते हैं। इस परीक्षा में किसी को भी जल्दबाजी नहीं दिखानी चाहिए। प्रत्येक विषय का बहुत गहराई से पढ़ना चाहिए। कड़ी मेहनत और बेहतर रणनीति के साथ पढ़ाई करना सफलता की कुंजी है,"

अनुराग ने यूपीएससी सीएसई में अर्थशास्त्र के पेपर 1 में 158 अंक, 2017 सीएसई मुख्य परीक्षा में अर्थशास्त्र के पेपर 2 में 149 अंक हासिल किए, जो उनका पहला प्रयास था। अपने दूसरे प्रयास के दौरान, CSE 2018 में, उन्होंने अर्थशास्त्र के पेपर 1 में 159 अंक और अर्थशास्त्र के पेपर 2 में 155 अंक प्राप्त किए। वह वर्तमान में SDM, नालंदा में IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) के रूप में कार्यरत हैं।