वीएएफ के माध्यम से पैदा की जाए मतदान के प्रति जागरूकता-गुप्ता

 


जयपुर,राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा है कि मतदाता जागरूकता मंच (वीएएफ) के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता पैदा की जानी चाहिए ताकि मतदाता उदासीनता को भी दूर किया जा सके।
श्री गुप्ता शुक्रवार को यहां पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास, कॉलेज शिक्षा, स्कूल शिक्षा, श्रम एवं रोजगार आदि विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इससे मतदान पंजीकरण में भी बढोतरी होगी।
उन्होंने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि प्रथम चरण में 500 से अधिक संख्या वाले कार्यालयों अथवा निकायों में वीएएफ का गठन किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में इससे कम कार्मिकों वाले कार्यालयों में भी वीएएफ का गठन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन वीएएफ के माध्यम से कार्मिकों को मतदाता शपथ भी दिलाई जाए।
उन्होंने कहा कि विभाग अपने अन्तर्गत आने वाले कार्यालयों में वीएफ के गठन करने एवं इन्हें सुचारू रूप से संचालित करने के लिए एक नोडल ऑफिसर की नियुक्ति करें।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के विभागों द्वारा अपने मतदान से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों में निर्वाचन विभाग के प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर मतदान जागरूकता के क्रियाकलाप कराए जा सकते हैं।