गुजरात विधानसभा चुनाव: 1 और 5 दिसंबर को मतदान, 8 को नतीजे


 

निर्वाचन आयोग गुरुवार यानी आज गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि "मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50% मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।

मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव कुमार ने कहा कि "इस बार चुनाव आयोग अनूठी पहल करने जा रहा है, जिसके पीछे का उद्देश्य कोई मतदाता वोट देने के अधिकार से न छूटे। उन्होंने बताया कि इसके लिए 217 मतदाताओं के लिए भरूच जिले के आलियाबेट में एक शिपिंग कंटेनर में पोलिंग बूथ स्थापित किया जाएगा। इससे पहले इन मतदाताओं ने वोट डालने के लिए 82 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था।"


गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरण में होगा, जिसमें पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। इसके बाद दोनों चरणों की वोटों की गिनती 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ होगी।
इसके साथ ही आम आदमी पार्टी एकमात्र राजनीतिक दल है जो चुनाव की घोषणा के पहले ही 100 से अधिक उम्मीदवारों की घोषणा कर चुका है। वहीं लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी हिमाचल के साथ ही गुजरात विधानसभा चुनाव में भी अपनी पार्टी की ओर से उम्मीदवार खड़े करने की घोषणा कर चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार गुजरात दौर पर जा चुके हैं, जहां उन्होंने कई विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्याश कर चुके हैं।
आम आदमी पार्टी के नेता संजीव झा निर्वाचन आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस पर निशाना साधा है। दो दिन पहले यानी 1 नवंबर को गोपाल इटालिया ने चुनाव आयोग को संबोधित करते हुए लिखा था कि "हेलो चुनाववाले अंकल 2 तारीख यानी कि कल शाम तक आदरणीय प्रचारमंत्री एवं भाजपा के सभी पोलिटिकिल प्रोग्राम्स खत्म हो जाएंगे तो प्लीज आप परसो 3 तारीख को चुनाव डिक्लेर कर देंगे ना प्लीज़?" इसी ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए आप नेता संजीव झा ने गोपाल इटालिया को टैग करते हुए कहा कि "भाई चुनाववाले अंकल ने आपकी बात सुन ली। प्रधानमंत्री और भाजपा के सभी पॉलिटिकल प्रोग्राम समाप्त होते ही आज चुनाववाले अंकल चुनाव की घोषणा कर रहे है।"
 
आम आदमी पार्टी गुजरात के अगले मुख्यमंत्री कैंडिडेट के लिए सर्वे करा रही है, जिसकी घोषणा करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री व AAP के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दावा करते हुए कहा कि "गुजरात के अंदर यह महौल बन चुका है कि आम आदमी पार्टी कि सरकार बन रही है। इसलिए हम गुजरात के लोगों से पूछना चाहते हैं कि आप बताइए की गुजरात का अगला मुख्यमंत्री कोन होगा" इसमें आज शाम 5 बजे तक भेज लोग अपनी राय भेज सकेंगे, जिसका 4 नवंबर यानी कल परिणाम घोषित किए जाएंगे।