Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भारत में ग्रहण दिखना शुरू, ईटानगर में पूर्ण चंद्र ग्रहण

  नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।।  भारत में भी अब दिन डूबने के साथ शाम हो रही है और शाम होते जाने से अंधकार बढ़ने के साथ चंद्रोदय दिखन...

Also Read

 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।

असल बात न्यूज।। 

भारत में भी अब दिन डूबने के साथ शाम हो रही है और शाम होते जाने से अंधकार बढ़ने के साथ चंद्रोदय दिखने लगा है और इसी के साथ कई जगह चंद्रग्रहण भी दिखने लगा है। खबर के अनुसार भारत के अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में चंद्र ग्रहण दिखने लगा है। छत्तीसगढ़ में अभी सूर्यास्त होने में कुछ समय शेष है। इसके बाद यहां भी चंद्रोदय होने पर चंद्रग्रहण दिखाई जाने की संभावना है। लोग इस समय का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं। जानकारी मिल रही है कि,  शाम होने के साथ ही जगह जगह बड़ी संख्या में लोग अपने घरों के छतों  पर पहुंच गए हैं और चंद्रग्रहण दिखने का इंतजार कर रहे हैं।

आज का दिन खत्म होगा उसके फौरन बाद ही चंद्रोदय होगा। छत्तीसगढ़ में शाम ढल रही है लेकिन पूर्ण शुरुआत होने में अभी कुछ देर है। पूर्ण सूर्यास्त के बाद जब आसमान में अंधेरा छा जाएगा तब चंद्रोदय होगा और उसके बाद चंद्रग्रहण यहां से भी दिखने लगेगा। और हम अपने क्षेत्र से भी साल के आखिरी चंद्र ग्रहण को देख सकेंगे। भारत में सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश, कोलकाता, पटना और रांची में ग्रहण दिखाई देने लगा है फिर जैसे-जैसे शाम होगी सभी जगहों पर आंशिक चंद्र ग्रहण दिखाई देना शुरू हो जाने वाला है।

देश में चंद्रोदय के साथ ईटा नगर में पूर्ण चंद्र ग्रहण शुरू

दुनिया के कई हिस्सों में पूर्ण चंद्र ग्रहण के बाद अब साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में भी शुरू हो गया है। सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में पूर्ण चंद्र ग्रहण का साथ आज का चंद्रोदय शुरू हो गया है। दिल्ली और मुंबई समेत देश के कई जगहों में यह चंद्र ग्रहण दिखाई देगा।

सिडनी में दिखाई दिया ब्लड मून....थोड़ी देर बाद भारत में ग्रहण

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण जारी है और सबसे पहले आज चंद्र ग्रहण प्रशांत महासागर में दिखाई दिया, फिर इसके बाद अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया जापान और चीने में देखा गया। कई जगहों पर पूर्ण चंद्र ग्रहण होने पर ब्लड मून दिखाई दिया। भारत में अब से थोड़ी देर बाद ग्रहण दिखाना शुरू होगा। सबसे पहले देश की पूर्वी भागों में दिखाई देगा फिर धीरे-धीरे देश के बाकी हिस्सों में आंशिक चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा।