Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

फेस्टिव सीजन में बंद ट्रेनें बहाल करने के बजाए 6 में लगेंगे एक्स्ट्रा कोच

  नवरात्र पर्व के साथ ही दशहरा, दीपावली और छठ पर्व के लिए ट्रेनों की डिमांड बढ़ने लगी है। इसके बावजूद रेलवे प्रशासन फेस्टिवल सीजन में बंद ट...

Also Read

 


नवरात्र पर्व के साथ ही दशहरा, दीपावली और छठ पर्व के लिए ट्रेनों की डिमांड बढ़ने लगी है। इसके बावजूद रेलवे प्रशासन फेस्टिवल सीजन में बंद ट्रेनों को शुरू करने के बजाए ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाकर यात्रियों को राहत देने का दावा कर रहा है। रेलवे ने 6 ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने के साथ ही चार एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट से यात्रा करने की छूट देने का फैसला लिया है। इसी तरह दुर्ग एवं हटिया के बीच चलने वाली द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट पूजा स्पेशल ट्रेन के परिचालन में विस्तार किया है।

अक्टूबर और नवंबर महीने में लगातार त्योहार है। अभी नवरात्र के साथ ही दशहरा पर्व में ट्रेनों में यात्रियों की डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में ट्रेनें कैंसिल होने की वजह से यात्रियों को सफर करने में मारामारी करनी पड़ रही है। दशहरा पर्व में अवकाश की वजह से भी यात्रा करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसी तरह इस महीने दीपावली पर्व और नवंबर में छठ पूजा सहित अन्य त्योहार आने वाले हैं, जिसके लिए ट्रेनों में अभी से बुकिंग चल रही है। स्थिति यह है कि यात्रियों को कंन्फर्म बर्थ नहीं मिल रहा है। यही वजह है कि रेलवे प्रशासन ने जिन गाड़ियों में यात्रियों की डिमांड बढ़ी है, उनमें एक्स्ट्रा कोच लगाने का आदेश जारी किया है।

इन गाड़ियों में लगेंगे एक्स्ट्रा कोच

  • गाड़ी संख्या 22867/22868 दुर्ग-निजामुद्दीन-दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस में 02 अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से 1 नंबवर से तथा निजामुद्दीन से 2 नवंबर से स्थायी रूप से उपलब्ध रहेगी।
  • गाड़ी संख्या 20847/20848 दुर्ग-ऊधमपुर-दुर्ग एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से 2 नवंबर से तथा ऊधमपुर से 3 नवंबर से स्थायी रूप से उपलब्ध रहेगी।
  • गाड़ी संख्या 18213/18214 दुर्ग-अजमेर-दुर्ग एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त एसी-3 कोच की सुविधा दुर्ग से 6 नवंबर से तथा अजमेर से 7 नवंबर से स्थायी रूप से उपलब्ध रहेगी।

दुर्ग एवं हटिया के बीच द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट पूजा स्पेशल का विस्तार
रेलवे के अफसरों ने बताया कि राष्ट्रीय त्यौहारो एवं रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए दुर्ग -हटिया-दुर्ग के मध्य चल रही 08185 / 08186 हटिया-दुर्ग-हटिया द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट पूजा स्पेशल की सुविधा 28 सितंबर तक चल रही है, जिसका 27 जनवरी 2023 तक विस्तार किया जा रहा है। यह गाड़ी दुर्ग से हटिया के लिए प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को 5 अक्टूबर से 27 जनवरी 2023 तक 08186 नंबर के साथ चलेगी । इसी तरह विपरीत दिशा मे भी यह ट्रेन हटिया से दुर्ग के लिए प्रत्येक मंगलवार एवं गुरुवार को 4 अक्टूबर से 26 जनवरी 2023 तक 08185 नंबर के साथ चलेगी। इस गाड़ी में 2 एसएलआर, 5 सामान्य, 1 एसी टू एवं 4 स्लीपर सहित कुल 12 कोच रहेंगे।

चार ट्रेनों में अनारक्षित टिकट से यात्रा कर सकेंगे यात्री
इसी तरह दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली गाड़ी संख्या 11040 गोंदिया-छत्रपति शाहू महाराज टर्मिनस एक्सप्रेस के एस-2 एवं एस -7, गाड़ी संख्या 12855/12856 बिलासपुर-इतवारी-बिलासपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस के एस-10 एवं एस-11, गाड़ी संख्या 18242 अम्बिकापुर-दुर्ग एक्सप्रेस के एस-6, गाड़ी संख्या 18207 दुर्ग-अजमेर एक्सप्रेस के एस-13 को सामान्य कोच घोषित किया गया। इस व्यवस्था के साथ ही यात्री इन गाड़ियों में अनारक्षित टिकट के साथ यात्रा कर सकेंगे। यह सुविधा तत्काल प्रभाव से लागू की गई है।