Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय हिंदी विभाग द्वारा शिक्षा में अभिनव प्रयोग,‘‘मुहावरों व लोकोक्तियों पर आधारित डम्बशराज प्रतियोगिता

  भिलाई । असल बात न्यूज़।। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई हिंदी विभाग एवं भारतीय स्टेट बैंक के संयुक्त तत्वावधान में...

Also Read

 भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको भिलाई हिंदी विभाग एवं भारतीय स्टेट बैंक के संयुक्त तत्वावधान में हिंदी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत 14 सितंबर हिंदी दिवस के अवसर पर मुहावरे और लोकोक्तियां पर आधारित डम्बशराज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने अपने अभिनय व ज्ञान के हुनर दिखाए।

 इसमें छात्रों को नाच ना जाने आंगन टेढ़ा, जिसकी लाठी उसकी भैंस, डूबते को तिनके का सहारा, अधजल गगरी छलकत जाए आदि मुहावरे पूछे गए जिसके जवाब विद्यार्थियों ने अभिनय द्वारा दिया। दो विद्यार्थियों का ग्रुप बनाया गया था जिसमें एक विद्यार्थी को चीट उठाकर मुहावरे पर उसका अभिनय करना था दूसरे को उसके अभिनय को देख मुहावरा पहचानना था। कार्यक्रम में शिक्षकों ने भी उत्साह के साथ भाग लिया। 

कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए डॉ सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिंदी ने बताया विविध प्रकार के कार्यक्रमों के द्वारा विद्यार्थियों में हिंदी के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने का प्रयास किया जाता है जिससे विद्यार्थी मनोरंजक ढंग से कार्यक्रम में भाग ले हिंदी के प्रति उनकी रुचि बढ़े। मुहावरे और लोकोक्तियां विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम का हिस्सा है साथ ही लोकोक्तियां हमारे दैनिक जीवन में अपने कथ्य को स्पष्ट का प्रमाणित करने के लिए में सहायक होती है।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने हिंदी विभाग को बधाई दी व कहा इस प्रकार के कार्यक्रम से विद्यार्थियों में रुचि बनी रहती है व मनोरंजन के साथ ज्ञानार्जन भी होता है।

प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने मनोरंजन व शिक्षाप्रद कार्यक्रम आयोजन के लिए हिंदी विभाग को बधाई दी व कहा ऐसे आयोजनों से छात्रों में हिंदी भाषा के प्रति रुचि उत्पन्न होती है डम्बशराज मुहावरे और लोकोक्तियां पर आधारित शिक्षण की नई पद्धति है मनोरंजक तरीके से शिक्षा दे पढ़ाई को गति दिया जा सकता है।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को वर्णमाला गीत वीडियो के माध्यम से दिखाया गया व छोटे-छोटे वीडियो क्लिप के द्वारा राष्ट्रभाषा हिंदी के महत्व को दर्शाया गया तथा प्राचार्य, विद्यार्थियों व प्राध्यापकों ने हिंदी में कार्य करने व अपने दैनिक जीवन में उपयोग में लाने व हिंदी का सम्मान करने के साथ-साथ प्रचार प्रसार में भी सहयोग की शपथ ली। कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में सप्रा मीना मिश्रा विभागाध्यक्ष गणित, डॉ शमा ए बेग विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी उपस्थित हुए। कार्यक्रम में मंच संचालन एवं धन्यवाद विभागाध्यक्ष हिंदी डॉ सुनीता वर्मा ने दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में सप्रा अंग्रेजी हितेश सोनवानी,  सप्रा गणित एकता पांडे, सप्रा गणित अविनाश कुलदीप, सप्रा कम्प्यूटर शुसांत भट्टाचार्य ने विशेष सहयोग दिया। कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष डॉ पूनम निकुंभ एवं सप्रा शिक्षा विभाग डॉ पूनम शुक्ला, डॉ मंजू कनौजिया, डॉ शैलजा पवार उपस्थित हुए।