गर्भवती के पेट से निकला दो किलो फ्राईब्राइड ट्यूमर,चिकित्सकों ने सफलतापूर्वक आपरेट कर माँ और बच्चें को दिया जीवनदान

 

*- मातृत्व शिशु वार्ड के 8 सदस्यों की मेडिकल टीम ने इस जटिल सर्जरी को दिया अंजाम


दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।।

चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र में दुर्ग जिले में लगातार बेहतर प्रदर्शन किया जा रहा है, इसी कड़ी में जिला चिकित्सालय के मातृत्व एवं शिशु वार्ड में चिकित्सकों ने एक गर्भवती महिला के गर्भाशय से भारी फ्राईब्राइड ट्यूमर को निकालने में सफलता हासिल की है। ट्यूमर का वजन लगभग 2 किलो बताया जा रहा है। इतना बड़ा ऑपरेशन करने के पहले पीड़ित को मानसिक तौर पर काफी तैयार किया गया। 

 पीड़ित महिला जो की जलेबी चौक की निवासी बताई जाती है। वह डिलीवरी के लिए लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय सुपेला भिलाई में अपना रेगुलर चेकअप करा रही थी। जहां  सोनोग्राफी जांच के पश्चात उनके गर्भाशय में फ्राईब्राइड ट्यूमर डायग्नोज किया गया।इसके पश्चात लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय के डॉक्टरों द्वारा मरीज को जिला अस्पताल दुर्ग के मातृत्व शिशु वार्ड में रिफर किया गया। यहां स्त्री एवं  प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ ममता पाण्डे, के अधीन मरीज की अवस्था की  जांच की गई और जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए आपरेशन करने का निर्णय लिया गया।

  आपरेशन की प्रक्रिया जटिल थी इसलिए इसे ऑपरेट करने के लिए काफी विचार वमर्श किया गया और 8 सदस्यों वाली चिकित्सकीय दल का गठन किया गया। इस पर जानकारी देते हुए डॉ. ममता पाण्डे ने बताया कि ट्यूमर की आकृति बड़े होने के कारण मां और बच्चें दोनों को क्षति से बचाना बहुत ही चुनौतीपूर्ण  था परंतु जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों की दक्ष टीम ने इस 2 किलो के फ्राईब्राइड ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकालकर, सिजेरियन डिलीवरी को अंजाम दिया। वर्तमान में मां और नवजात दोनों ही पूर्ण रूप से स्वस्थ्य है और नवजात का टीकाकरण भी किया जा चुका है।

चिकित्सकीय दल की टीम में डॉ.ममता पाण्डेय स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग, डॉ. विनिता ध्रुव, डॉ. अर्चना, वरिष्ठ चिकित्सक, डॉ. पूजा (निश्चेतना) स्टॉफ नर्स श्रीमति सीमा, कीर्ति, श्रीमति ममता शर्मा, श्रीमति शोभना कुमार ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।



असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता