स्वामी स्वरुपानंद महाविद्यालय में विश्व जनसंख्या दिवस पर विविध कार्यक्रम का आयोजन“


भिलाई ।

असल बात न्यूज़।।


स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको भिलाई विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में विविध कार्यक्रमों के तहत विचारों की अभिव्यक्ति, वीडियो मेकिंग, स्लोगन, पोस्टर एवं परिचर्चा का आयोजन किया गया इस अवसर पर स्टॉफ एवं विद्यार्थियों ने शपथ लिया कि लोगों को जनसंख्या नियंत्रण के लिये जागरुक करेंगे।

राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. मंजु कनोजिया ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये कहा बढ़ती हुई जनसंख्या ने विकास को प्रभावित किया है इससे बेरोजगारी, भुखमरी, अशिक्षा जैसी समस्यायें बढ़ रही है। ऐसे में जनसंख्या नियंत्रण एक जरुरी कदम हो जाता है इसी को ध्यान में रखते हुये संयुक्त राष्ट्र की ओर से इस दिन को मनाने की शुरुवात की गई। लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने बताया कहा की पिछले दो जनगणनाओं के बीच देश में करीब 18 प्रतिशत आबादी बढ़ी है संयुक्त राष्ट्र के एक अनुमान के अनुसार अगर भारत की आबादी इसी दर से बढ़ती रही तो 2021 के आसपास भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जायेगा। अतः जनसंख्या नियंत्रण के लिये लोगों को जागरुक होने के साथ-साथ जनसंख्या नियंत्रण कानून बनना चाहिये।

प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया वर्ल्ड मीटर के अनुसार इस वर्ष विश्व की आबादी करीब आठ अरब हो गई है। जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण संबंधी जागरुकता के लिये ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। हमारे देश में सिर्फ 2.4 प्रतिशत भू-भाग है जबकि दुनिया की 18 प्रतिशत आबादी हमारे देश में है। बढ़ती जनसंख्या के कारण पर्यावरणीय समस्यायें भी बहुत बढ़ी है अतः जनसंख्या नियंत्रण हेतु आवश्यक कदम उठाना जरुरी है। 

कार्यक्रम में निर्णायक के रुप में डॉ. सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी उपस्थित हुई। विभिन्न प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार है -.......

पोस्टर प्रतियोगिता में  -

प्रथम - कामनी वर्मा, द्वितीय - राजकुमारी पटेल - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर, तृतीय - इशा सिंग - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर

चतुर्थ - वंदना कंवर - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर, पंचम - पंकज कुमार - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर

स्लोगन प्रतियोगिता में -

प्रथम - भारती चन्द्रा, 

वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता में -

प्रथम - तनु साहू - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर, द्वितीय - पूनम चौव्हान - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर

परिचर्चा प्रतियोगिता में - 

प्रथम - संध्यारानी जैन - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर, द्वितीय - कामनी वर्मा - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर

तृतीय - भारती चन्द्रा - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर, सांत्वना - दिपिका - बी.एड. तृतीय सेमेस्टर

कार्यक्रम में महाविद्यालय के विद्यार्थी उपस्थित हुये। कार्यक्रम में मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. मंजु कनोजिया ने किया।