पीएम मोदी आज वाराणसी को देंगे 1800 करोड़ की योजनाओं की सौगात

 


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार) वाराणसी जाएंगे। पीएम दोपहर करीब 2 बजे विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। फिर सेना के हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन जाएंगे। यहां से सड़क मार्ग से अर्दली मार्केट स्थित एलटी कॉलेज परिसर जाएंगे। इस दौरे पर पीएम मोदी काशी पर सौगातों की बारिश करेंगे। इन्हीं सौगातों में एक अक्षय पात्र किचन है। इस रसोई में एक लाख बच्चों के लिए मिड डे मिल तैयार किया जाएगा। अक्षय पात्र किचन में कई आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। यहां लगी रोटियां बनाने की मशीन से एक घंटे में 40 हजार रोटियां तैयार हो जाएंगी।

एक बार में तैयार होगी 1600 लीटर दाल

अक्षय पात्र के किचन की लागत 24 करोड़ रुपए है। यह 15 हजार वर्ग मीटर में बनाया गया है। किचन में रोटियां बनाने के लिए मशीन है। इसमें ऑटोमेटिक तरीके से आटा गूंथेगा। इस किचन में कहाड़ी एक बार में 1600 लीटर दाल तैयार करेगी। बता दें 8 जुलाई को 25 हजार बच्चों के लिए भोजन बनाने से अक्षय पात्र किचन की शुरुआत होगी। छह माह बाद हर दिन एक लाख बच्चों के लिए खाना बनेगा।

थीम पार्क का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुर्गा कुंड में बने थीम पार्क का भी लोकार्पण करेंगे। इसमें दादी की लोरियां और पोतों की किलकारियां गूंजेगी। थीम पार्क के लोकार्पण की खबर सुनने के बाद निराश्रित महिलाएं बेहद खुश हैं।

नई शिक्षा नीति सम्मेलन में शामिल होंगे

पीएम मोदी सिगरा स्थित रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर भी जाएंगे। वह नई शिक्षा नीति पर आयोजित सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। जनसभा से पहले विभिन्न परियोजनाओं को लोकार्पण करेंगे। इनमें स्नान घाट के निर्माण के साथ चरण-1 में नमो घाट का पुनर्विकास, 500 नावों के डीजल और पेट्रोल इंजनों का सीएनजी रूपांतरण, पुरानी काशी के कामेश्वर महादेव वार्ड का पुनर्विकास, दासेपुर में 600 से अधिक ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण और धरसौना-सिंधौरा सड़क के चौड़ीकरण सहित विभिन्न सड़क परियोजना शामिल हैं।