महंगा हुआ सोना: सोने पर आयात शुल्क बढ़कर 15 फीसदी

 


 

यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...सरकार ने सोने पर आयात शुल्क (Gold Import Duty Hike) बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है. बाजार के जानकारों की मानें तो सरकार के इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से देश में सोने की कीमतों (Gold Price) में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

बताया जा रहा है कि सरकार ने यह कदम देश में सोने की मांग को घटाने के लिए उठाने का काम किया है. गौर हो कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्‍ता है. भारत के सोने की मांग आयात से ही पूरी होती है.

आज क्‍या है सोने का भाव

उल्लेखनीय है कि देश में सोने पर 3% GST लगता है. कुल मिलाकर देखा जाए तो अब सोना खरीदना आम आदमी के लिए मुश्‍किल हो गया है. एमसीएक्स पर महीने के पहले दिन यानी 1 जुलाई 2022 को सोने का भाव लगभग 3% बढ़कर 51,900 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं, वैश्विक बाजारों पर नजर डालें तो आज सोने की कीमतों में गिरावट आयी है.

जानें क्‍यों लिया गया फैसला

भारत की बात करें तो हमारा देश दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा आयातक है. भारत अपनी अधिकांश सोने की मांग को पूरा करने के लिए आयात का सहारा लेता है, जो रुपये पर दबाव डाल रहा था. रुपया लगातार टूटता नजर आ रहा है. शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 79 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच चुका है.

सरकार ने सोने पर 15 फीसदी आयात शुल्क लगाया

सोने के बढ़ते आयात और चालू खाता घाटा (सीएडी) को बढ़ने से रोकने के लिए सरकार ने इस महंगी धातु यानी सोने पर आयात शुल्क 10.75 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है. शुल्क में बदलाव 30 जून से प्रभाव में आ गया है. इससे पहले सोने पर मूल सीमा शुल्क 7.5 फीसदी था जो अब 12.5 फीसदी होगा. 2.5 फीसदी के कृषि अवसंरचना विकास उपकर के साथ सोने पर प्रभावी सीमा शुल्क 15 फीसदी होगा.

सोने के आयात में एकाएक तेजी

सोने के आयात में एकाएक तेजी आयी है और मई में कुल 107 टन सोने का आयात किया गया, वहीं जून में भी सोने का उल्लेखनीय आयात हुआ. वित्त मंत्रालय ने कहा कि सोने का आयात बढ़ने से चालू खाता घाटे पर दबाव बढ़ रहा है.