Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

दादी-नानी जैसा आम का अचार बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

   नई दिल्ली. मुंह का स्वाद बढ़ाना हो या फिर चटपटा खाने का करें मन तो अचार का नाम सबसे पहले याद आता है। आजकल मार्केट में कई तरह के अचार उप...

Also Read

 


 नई दिल्ली. मुंह का स्वाद बढ़ाना हो या फिर चटपटा खाने का करें मन तो अचार का नाम सबसे पहले याद आता है। आजकल मार्केट में कई तरह के अचार उपलब्ध हैं लेकिन जो स्वाद और खुशबू दादी-नानी के घर पर डाले गए अचार में होती थी वो बाजार में मिलने वाले अचार में नहीं होती। अगर आप भी ऐसा ही कुछ महसूस करते हैं तो झटपट नोट करें दादी-नानी के हाथों जैसे स्वाद वाले आम के अचार को बनाने के लिए टिप्स।

आम का अचार बनाने के लिए सामग्री-
-2 किलो कच्चे हरे आम
-1 कप नमक
-3 बड़े चम्मच सौंफ पीसी हुई
-3 बड़े चम्मच जीरा पीसा हुआ
-4 चम्मच सरसों के बीज दरदरे पीसे हुए
-1 बड़ा चम्मच कलौंजी पीसी हुई
-1 बड़ा चम्मच मेथी दाना
-5 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-2 चम्मच हल्दी पाउडर
-3 कप सरसों का तेल
-1-2 कप सिरका

आम का अचार बनाने की विधि-
आम का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे आम को अच्छे से धोकर 1 अनुपात टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे थोड़ी देर धूप में डाल दें जिससे इसमें मौजूद सारा पानी सूख जाए। इस बात का ध्यान रखें कि अगर अचार बनाते समय आम में पानी रहता है तो उसके जल्दी खराब होने की संभावना बनी रहती है। इसके लिए कच्चे आम के टुकड़ों को 4-5 घंटे धूप में जरूर सूखा लें। अब अचार बनाने के लिए सभी मसाले और आधा तेल, सिरका को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके साथ ही एक गिलास जार साफ और सुखा हुआ लें लें। 

अब आप एक बड़े बर्तन में आम के टुकड़ों को मसालों में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद मसालों में लिपटे हुए आम के टुकड़ों को जार में भर लें। अब बचा हुआ मसाला और तेल आखिर में आम के टुकड़ों के ऊपर डाल दें। आपका अचार बनकर तैयार है, अचार को मुलायम करने के लिए इसे थोड़े दिन धूप में रखना जरूरी है। इसे धपू में रखने के साथ मिलाते भी रहें। जिससे कि अचार में अच्छी तरह से धूप लगे। बस 10 से 15 दिनों में अचार मुलायम हो जाएगा। फिर आप इसे आसानी से पराठे या अपनी पसंदीदा रेसिपी के साथ खा सकते हैं।