गरीब, हमारे केंद्र बिंदु में है - फग्गन सिंह कुलस्ते

 

दुर्ग ।

असल बात न्यूज़।।

भारतीय जनता पार्टी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के 8 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर दुर्ग में आयोजित गरीब कल्याण संभागीय जनसभा का आयोजन किया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते एवं अति विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद सरोज पाण्डेय, सांसद विजय बघेल, सांसद संतोष पाण्डेय, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पाण्डेय, विधायक विद्यारतन भसीन सहित संभाग के सभी जिलों के जिला अध्यक्ष और पूर्व विधायक उपस्थित थे। 

जनसभा को संबोधित करते हुए फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने इन 8 वर्षों में देश में एक इतिहास रचा है, देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए सबसे पहला काम एसआईटी गठन का किया। इसकी सूचना के आधार पर अनेकों कार्यवाही होती है। ईडी की कार्यवाही एक स्वतंत्र कार्यवाही होती है जो व्यक्ति आर्थिक अपराध करता है उसके खिलाफ जांच होना स्वाभाविक है ईडी द्वारा संज्ञान लिया जाना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। अपनी कार्य योजना से केंद्र की भाजपा सरकार ने प्रमाणित करके दिखा दिया कि गरीब का कल्याण कैसे किया जाता है। 10 साल तक देश में मनमोहन सिंह की कांग्रेस सरकार रही, इन 10 सालों में देश का इतना अपमान हुआ जिसकी कोई सीमा नहीं थी, विकास के काम अवरुद्ध रहे, हाईवे का निर्माण रुका था, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना बंद पड़ी रही, रेलवे के प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में रहे और उन 10 वर्षों के बाद जब 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनी उसके बाद लगातार  में आईटी और नई तकनीकी का प्रयोग करके देश के विकास को गति देने का काम शुरू किया गया। कोरोना संक्रमण के दौरान इस चुनौती से निपटने के लिए ना केवल पूरी प्रतिबद्धता से काम किया बल्कि पूरे विश्व में भारत को ख्याति दिलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब जन धन योजना लाई तब कांग्रेसी मजाक उड़ाते थे कि गरीबों के खाते में पैसा कहां से आएगा लेकिन आज गरीबों के खाते में सीधे केंद्र सरकार का पैसा आ रहा है, आजादी के बाद कांग्रेस देश के लोगों को एक बैंक खाते की सुविधा भी ना दिला सकी। गरीब लोगों के खपरैल के मकान से पक्का मकान बनाने की  योजना मोदी सरकार ने बनाई लेकिन गरीब का मकान बनने से छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार को दर्द होता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान सम्मान निधि का पैसा जारी किया जाता रहा लेकिन छत्तीसगढ़ के अनेकों किसानों को राज्य सरकार की लापरवाही के कारण उसका फायदा नहीं मिल सका। आज विश्व मे भारत की विशेष छवि बनी है तो वह नरेंद्र मोदी के कारण बनी है। सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा में अभूतपूर्व काम करने के साथ-साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाकर कर देख के बहुत बड़े वर्ग को स्वास्थ्य बीमा से कवर किया। किसानों का मान सम्मान और उनकी आय बढ़ाने के लिए अनेकों योजनाएं इन 8 सालों में लाई गई है।

फग्गन सिंह कुलस्ते ने आगे कहा कि, सबको साथ लेकर चलना, सबका कल्याण करना सब का सुझाव लेना इसी मूल मंत्र के साथ काम करते हुए 8 सालों में देश को शिखर पर ले जाने का काम हुआ है। ऐसा कोई क्षेत्र ऐसा कोई वर्ग नहीं है जिसके लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने कोई योजना ना बनाई हो। सेवा सुशासन और गरीब कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ यदि किसी ने काम किया है तो नरेंद्र मोदी ने किया है। संविधान के अनुच्छेद 370 समाप्त करके जम्मू कश्मीर को भारत के साथ एक कर दिया। देश के लिए कुर्बान होने वाले वीरों और वीरांगनाओं को कांग्रेस ने भुला दिया था लेकिन आजादी के अमृत महोत्सव में ऐसे वीरों और वीरांगनाओं को स्मरण करने का काम नरेंद्र मोदी की सरकार ने किया है। 

फग्गन सिंह कुलस्ते ने अपने मंत्रालय के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में प्रत्येक जिले में 75 सरोवर बनाने का निर्णय लिया गया है। इससे ना केवल वाटर लेवल बढ़ेगा जल संरक्षण होगा बल्कि पर्यावरण की रक्षा भी होगी। हमने 8 सालों में गरीब हितैषी निर्णय लेकर यह प्रमाणित किया है गरीब हमारे केंद्र बिंदु में है। उन्होंने कहा कि एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार गरीबों के लिए कल्याणकारी योजनाएं बना रही है वहीं दूसरी तरफ राज्य की भूपेश सरकार उन योजनाओं को नीचे तक पहुंचाने में बाधा पहुंचा रहे। इसीलिए हमारे 8 साल के कार्यकाल पार्टी की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्यकर्ता संकल्प लें। 

राजनांदगांव सांसद संतोष पाण्डेय ने कहा कि नेशनल हेराल्ड केस में प्रवर्तन निदेशालय ने जिनको संमस दिया है, ऐसे कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता कार्रवाई का सामना करने की बजाय भागे भागे फिर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ जब नरेंद्र मोदी के खिलाफ जांच चली तो उन्होंने कभी किसी जांच एजेंसी के सामने पेश होने से कोई संकोच नहीं किया और हर कार्रवाई का निर्भीकता के साथ सामना किया। नेशनल हेराल्ड की कार्रवाई को बाहरी दबाव से प्रभावित करने का कांग्रेस जो खेल रही है इससे स्पष्ट होता है कि नेशनल हेराल्ड की कार्यवाही में कहीं ना कहीं चोर की दाढ़ी में तिनका है। नेशनल हेराल्ड का 5000 करोड़ का जो घोटाले है वह जनता की संपत्ति है मीडिया के नाम से ली गई जमीन जिसकी कीमत 5000 करोड़ रुपये की संपत्ति है लेकिन इस संपत्ति के लालच में कार्रवाई से बचने के लिए धरने पर बैठा जा रहा है। न्यायपालिका का सामना करने की बजाय उसे दबाव में लाने की कोशिश करना ही कांग्रेस के भ्रष्टाचार को प्रमाणित करता है। कांग्रेस के नेता राजीव गांधी ने भी स्वीकार किया था कि 1 रुपये में 15 पैसा ही नीचे तक पहुंचता है।  2014 के बाद ऐसा माहौल है कि जितना पैसा भेजा जाता है पूरा का पूरा पैसा सीधे हितग्राही और संबंधित पंचायत के खाते में जाता है।  कोरोना काल में जब जनता को ऑक्सीजन बेड की आवश्यकता थी उस समय कांग्रेस के लोग आईपीएल के क्रिकेट के एंट्री पास बेच रहे थे, छत्तीसगढ़ में कोरोना के बीज बोने का काम कांग्रेस पार्टी ने ही किया जबकि मोदी सरकार ने सेवा की भावना से खुद को समर्पित करने के लिए लगातार कोरोना की महामारी से लड़ने में पोलियो, बर्ड फ्लू, स्वाइन फ्लू का टीका भारत के बाहर से आए परंतु बहुत कम समय में भारत में ही कोविड-19 टीका तैयार करके ना केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में भारत का डंका बजाया। छत्तीसगढ़ सरकार लोगों को कोरोनावायरस लगाने की बजाय टीकाकरण पर रोक लगाती रही, यहाँ के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को टीके नहीं लगने दिया। गरीबों के घर में शौचालय की चिंता कभी कांग्रेस हो रही थी लेकिन गरीबों के घर में शौचालय की चिंता करने वाला कोई प्रथम व्यक्ति है तो वह भाजपा के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। 

सांसद संतोष पाण्डेय ने कहा पेट्रोलियम पदार्थों में वैट कम करके लोगों को राहत दी गई लेकिन केंद्र द्वारा 10 रुपये कीमत कम करने के बावजूद छत्तीसगढ़ ने वैट कम नहीं किया। छत्तीसगढ़ सरकार का काम केवल छाती पीट रही है, छाती पीटने  के अलावा उसे कोई काम नहीं आता। कर्जा लेने के अलावा भूपेश सरकार ने कोई काम नहीं किया कर्जा लेकर घी पीने का चार्वाक का सिद्धांत छत्तीसगढ़ में सिद्ध किया जा रहा है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण शब्दों में कहा कि क्या छत्तीसगढ़ की धरती बंजर हो चुकी है जो यहां के लीडर राज्यसभा नहीं जा सकते? केवल छत्तीसगढ़िया की बात करने से नहीं होता छत्तीसगढ़िया हित को दिखाना पड़ता है। किसी की कथनी और करनी में अंतर है तो वो केवल भूपेश बघेल है। पूरे देश के नक्शे से कांग्रेसी मिट चुकी है और आने वाली डेढ़ साल बाद छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस का खात्मा होने के बाद पूरे देश के कांग्रेस का खात्मा हो जाएगा। गरीबों का कल्याण करने वाले भारतीय जनता पार्टी है। सांसद संतोष पाण्डेय ने उपस्थित जनों को आगाह करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री शहरों में भी कृष्ण कुंज बनाने की बात कह रहे हैं, जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं। कांग्रेस को भगवान राम कृष्ण शिव की याद आ रही है जबकि इन्हीं कांग्रेस के लीडर दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री रहते हुए भगवान श्रीकृष्ण के पाठ को सांप्रदायिक बता कर  बच्चों के पाठ्यक्रम से निकाल दिया था। भगवा वस्त्र के पीछे जैसे राक्षस कालनेमि था उसी प्रकार से एक कालनेमि छत्तीसगढ़ में भी सक्रिय है, भगवा के पीछे छुपे ऐसे कालनेमि से जनता सावधान रहे।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण जिला भाजपा अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा ने दिया। जितेंद्र वर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान अभूतपूर्व वैक्सीनेशन अभियान निःशुल्क चलाया गया, ये नरेंद्र मोदी के नेतृत्व का ही कमाल था। जीएसटी के कारण देश में ऐतिहासिक राजस्व संग्रहण हुआ है जिससे देश के आर्थिक स्थिति बेहद मजबूत हुई है और गरीबों तक आसानी से योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। पक्का घर गरीब के लिए केवल एक सपना हुआ करता था और उसके सपनों को साकार करने के लिए किसी ने काम नहीं किया लेकिन जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने यह काम करके दिखाया। 

मंच पर में राज्यसभा सांसद सुश्री सरोज पाण्डेय, दुर्ग लोकसभा सांसद विजय बघेल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पाण्डेय, पूर्व मंत्री रमशिला साहू, दयालदास बघेल, पूर्व विधायक लाभचंद बाफना, भिलाई जिला भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र साहू, बालोद जिला भाजपा अध्यक्ष कृष्णकांत पवार, कवर्धा जिला भाजपा अध्यक्ष अनिल सिंह ठाकुर, विधायक विद्यारतन भसीन, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रविशंकर सिंह, चंद्रिका चंद्राकर, पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, राजेंद्र राय, बालमुकुंद देवांगन शामिल थे। 

संभागीय जनसभा को यशवंत जैन, पूर्व विधायक अवधेश चंदेल, प्रदेश मंत्री उषा टावरी, पूर्व मंत्री जागेश्वर साहू ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में मंच संचालन जिला महामंत्री ललित चंद्राकर और नटवर ताम्रकार ने किया। आभार प्रदर्शन भिलाई जिला भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र साहू ने किया।  कार्यक्रम के अंत में जिला भाजपा की ओर से मुख्य अतिथि फग्गन सिंह कुलस्ते को दुर्ग जिले की संस्कृति से जुड़ा एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। 

कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख पदाधिकारियों में संतोष सोनी, कांतिलाल जैन, अनिल साहू, विनोद अरोरा, दिनेश देवांगन, जितेंद्र साहू, बोधन यादव, मनोज मिश्रा, पवन शर्मा, केएस चौहान, राजा महोबिया, माया बेलचंदन, गजेंद्र यादव, संतोष मार्कंडेय, कांतिलाल बोथरा, शिव चंद्राकर, नितेश साहू, उपासना चंद्राकर, विनायक ताम्रकार, संतोष कोसरे, साजन जोसेफ, दिलीप साहू, सतविंदर सिंह, आशा सुब्बा, विनायक नातू, नरेंद्र बंजारे, अनूप गटागट, शशि दुबे, राजीव अग्रवाल, शंकर लाल देवांगन, अजय तिवारी, पवन साहू, दीपक चोपड़ा, चंद्रशेखर चंद्राकर, गिरीश साहू, फत्ते वर्मा, नवीन जैन, लोकमणी चंद्राकर, खेमलाल साहू, लालेश्वर साहू, श्रवण देशमुख, लिमन साहू, अजय वर्मा, मनीष साहू, अल्का बाघमार सहित सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता और शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।