न्यू मारुति ब्रेजा 30 जून से खरीद पाएंगे, फीचर्स ऐसे मिलेंगे कि नेक्सन और क्रेटा हो जाएंगी फेल

 


 नई दिल्ली. मारुति सुजुकी की बहुत सारी कार इस साल लॉन्च होने वाली हैं। इसमें से एक न्यू मारुति ब्रेजा भी है। इस कॉम्पैक्ट SUV को लेकर ऑटोकार इंडिया ने एक रिपोर्ट में कहा है कि इसकी सेल 30 जून से शुरू होगी। हालांकि, अभी कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू नहीं की है। हालांकि, कुछ डीलर्स इसकी प्री-बुकिंग ले रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बार इसके नाम से विटारा ब्रेजा की जगह सिर्फ ब्रेजा होगा। आपको बता दें कि इस कॉम्पैक्ट SUV को 2016 में पहली बार लॉन्च किया गया था। हालांकि, SUV सेगमेंट में मारुति ब्रेजा, टाटा नेक्सन और हुंडई क्रेटा से काफी पीछे है। यही वजह है कि कंपनी ने न्यू ब्रेजा में ऐसे कई चेंजेस किए गए हैं, जिससे ये ग्राहकों को पहली पसंद बन जाए।

ऐड शूटिंग के दौरान फोटो हुए लीक

 मारुति ब्रेजा के न्यू मॉडल के कुछ स्पाई फोटोज सामने आए हैं। दरअसल, 2022 मारुति विटारा ब्रेजा का साइबर सिटी, गुड़गांव में चुपके से फोटो खींच लिए। यहां पर इसकी ऑफिशियल TVC शूट हो रहा था। विटारा का ये शूट रेड कलर में हो रहा था। इन फोटोज से ये साफ होता है कि नया मॉडल ज्यादा बोल्ड और अट्रैक्टिव होगा। माना जा रहा है कि न्यू ब्रेजा को जून में कभी भी लॉन्च किया जा सकता है।

 2022 मारुति ब्रेजा के TVC शूट में दो कलर्स वैरिएंट शामिल थे। इसमें एक रेड और दूसरा ब्लू था। इन दोनों कलर्स वैरिएंट में कार की छत ब्लैक कलर की थी। यानी दोनों मॉडल डुअल कलर टोन वाले थे। इस शूट की खास बात ये थी शूटिंग के दौरान सिर्फ ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा था। एक भी जमीनी कैमरा नहीं था। 

 कंपनी 2022 मॉडल से विटारा नाम को हटा रही है। यानी अब इसे मारुति ब्रेजा कहा जाएगा। हाल ही में लॉन्च की गई बलेनो की तरह, ब्रेजा 2022 को भी एक नया फ्रंट ग्रिल और री-डिजाइन किया गया टेल सेक्शन मिलेगा। इसमें सबसे बड़ा बदलाव ये है कि फ्रंट में जो नई ग्रिल मिलेगा वो हॉरिजोंटल क्रोम सेट्स के साथ आएगी। इसमें तीर के आकार के हेडलाइट्स के अंदर क्रोम को मर्ज किया गया है।

 SUV के बंपर्स में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसा लगता है कि मारुति सुजुकी ने इसे ज्यादा बोल्ड बनाने के लिए बंपर को फिर से डिजाइन किया है। री-डिजाइन की गई हेडलाइट्स अधिक बेहतर दिखती हैं। वे ट्विन DRLs के साथ भी आते हैं जो टर्न इंडिकेटर्स के रूप में भी दोगुना हो जाएगा।

स्पाई शॉट्स के मुताबिक, मारुति ब्रेजा रेड कलर में डुअल टोन फिनिश के साथ नए डिजाइन किए गए 16-इंच अलॉय मिलते हैं। ये व्हील सिर्फ टॉप मॉडल्स में ही मिलेंगे। मौजूदा मॉडल की तुलना में ये नया मॉडल बैक साइड से काफी स्लिकर और अधिक प्रीमियम दिखता है। बोल्ड ब्रेजा लेटरिंग और स्लीक टेल लैंप लुक को बढ़ाते हैं।

न्यू ब्रेजा सी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी
नई मारुति सुजुकी ब्रेजा 2022 भी उसी ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिस पर आउट गोइंग ब्रेजा और आउटगोइंग अर्बन क्रूजर तैयार की गई है। इसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलने की उम्मीद है। मारुति सुजुकी पोर्टफोलियो में वर्तमान ब्रेजा एकमात्र व्हीकल है जो भारत अभियान के लिए सुरक्षित कारों के तहत ग्लोबल एनसीएपी द्वारा सम्मानजनक 4-स्टार क्रैश सुरक्षा रेटिंग के साथ आता है।

इंजन में नए ट्रांसमिशन मिलेंगे
मारुति सुजुकी न्यू ब्रेजा को नए लॉन्च किए गए अर्टिगा के समान इंजन और ट्रांसमिशन मिल सकता है। यह प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक के साथ नैचुरली एस्पिरेटेड डुअल वीवीटी और डुअल जेट 1.5L पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 101.65 बीएचपी और 136.8 एनएम जनरेट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जा सकता है। यह 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक पुराने और जबरदस्त 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर यूनिट को बदल देगा। कार सीएनजी वैरिएंट के साथ भी आएगी।

न्यू मारुति ब्रेजा की कीमत
उम्मीद है कि मारुति सुजुकी फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ नई ब्रेजा पेश करेगी। हालांकि, यह मॉडल एक्सक्लूसिव तौर पर 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा के आउटगोइंग एडिशन की कीमतें बेस वैरिएंट के लिए 7.84 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं। वहीं, टॉप-एंड वैरिएंट के लिए 11.33 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि न्यू ब्रेजा की कीमत भी इतने रुपए के आसपास ही होगी।