भूकंप के झटके से दहला अफगानिस्तान, 250 से अधिक लोगों की मौत, दर्जनों घायल

 


अफगानिस्तान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। इस भूकंप ने अफ़ग़ानिस्तान में भारी तबाही मचा दी है। भूकंप के कारण भारी जान-माल को नुकसान पहुंचा है। इस भूकंप के कारण कम से कम 250 से अधिक लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है और 150 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। प्रभावित इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है। अधिकारी हेलिकॉप्टर से लोगों को बचाने के में जुटे हैं। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के साथ-साथ पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भूकंप महसूस किये गए हैं।
 
रॉयटर्स एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने कहा कि बुधवार तड़के 6.1 तीव्रता के भूकंप ने अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को हिलाकर रख दिया है। भूकंप दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर से लगभग 44 किमी (27 मील) दूर 51 किमी की गहराई पर आया है।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के कारण कम 250 लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है, वहीं, दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं। आशंका जताई जा रही है मौत के आँकड़े इससे अधिक हो सकते हैं। जिन इलाकों को भूकंप ने दहला दिया है उन इलाकों में लोगों को बचाने का काम शुरू कर दिया गया है।
 
बता दें कि वर्तमान में तालिबान का शासन है। इस घटना पर तालिबान कार्यकारी के डिप्टी बी बी करीमी ने ट्वीट कर लिखा, "हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि वो तुरंत राहत बचाव कार्य शुरू करें।"

वहीं, सरकार के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्वीट किया, "दुर्भाग्य से, कल रात Paktika प्रांत के चार जिलों में भीषण भूकंप आया, जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर तबाह हो गए।"

इस हादसे पर तालिबान प्रशासन के प्राकृतिक आपदा मंत्रालय के प्रमुख, मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा कि 'मामले की पूरी जानकारी लेने के बाद ब्रीफ़ जारी करेंगे।'