Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

राहुल के स्वास्थ्य पर भी लगातार नजर, एंबुलेंस तैयार, अगले कुछ घंटों में मिल सकती है अच्छी खबर

रायपुर, जांजगीर चांपा। असल बात न्यूज़।।           00  विशेष संवाददाता  मौके से रात 8:00 बजे तक की रिपोर्ट   रात फिर गहरा गई है,इस समय भी पिह...

Also Read


रायपुर, जांजगीर चांपा।

असल बात न्यूज़।। 

        00  विशेष संवाददाता 

मौके से रात 8:00 बजे तक की रिपोर्ट  

रात फिर गहरा गई है,इस समय भी पिहरीद में रेस्क्यू कार्य लगभग युद्ध स्तर पर लगातार जारी है। रेस्क्यू कार्य की अवधि बढ़ने के साथ लोगों की बेचैनी भी थोड़ी सी बढ़ी हुई दिख रही है। सबके मन में विश्वास था कि शाम होते-होते तक अच्छी खबर मिल जाएगी। शाम होने के पहले तक यहां अच्छी खबर मिलने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन जो बार-बार रुकावट आ रही है तथा सावधानी की वजह से बीच-बीच में नई प्लानिंग बनाने की वजह से काम रोकना पड़ रहा है जिससे अभी इसमें देरी हो रही है। इसलिए आम लोगों को थोड़ी निराशा भी जरूर दिखी है, लेकिन जिस तरह से राहुल को बोर के गड्ढे से निकालने का बचाव कार्य लगातार युद्ध स्तर पर चल रहा है, कहा जा रहा है अगले कुछ घंटों के भीतर अच्छी खबर मिल सकती है। यहां जहां, जमीन की होरिजेंटल कटाई की जा रही है वहां बताया जा रहा है कि जमीन का वह हिस्सा कठोर चट्टान है इससे बताया जा रहा है कि कटाई में देरी हुई है। कठोर चट्टान होने की वजह से वहां कटाई में देरी तो हो रही है, लेकिन इसे इस रूप में अच्छा भी माना जा रहा है कि ऐसे में वहां भूमि धसकने की कोई भी आशंका अपेक्षाकृत कम हो जाती है। दूसरी बात बच्चा राहुल, जिस गड्ढे में गिरा है उसका जलस्तर बढ़ने की खबर आ रही है वह चिंताजनक बात है। रेस्क्यू कार्य में देर होते जाने के साथ लोगों के मन में यह भी सवाल उठ रहा है कि गुजरात से जो रोबोटिक टीम माला बुलाई गई थी वह क्या काम कर रही है क्या वहां अनसक्सेस हो गई है अथवा उससे काम नहीं लिया जा रहा है क्योंकि शुरुआत में यह बताया जा रहा था कि रोबोटिक टीम सरलता से गहराई से बच्चे को बाहर निकालने में सफल हो सकती है। 

फिलहाल जो अभी जो खबर है उसके अनुसार सुरंग के लिए ड्रिल जारी है। रेस्क्यू टीम, उक्त बोर के काफी करीब पहुंच गई है और अभी लगभग एक मीटर की ही दूरी बची हुई है। स्थानीय प्रशासन के द्वारा बोरवेल वाली जगह की घेराबंदी कर लोगों को हटाया गया है। इसकी एक वजह यह भी मानी जा रही है कि नीचे चट्टान की कटाई की वजह से अधिक कंपन हो रहा है और वह कंपन ऊपर भी महसूस होने लगा है और कहीं वह किसी तरह से खतरनाक साबित न होने लगे इसलिए लोगों को वहां से हटाया जा रहा है। एनडीआरएफ ने ऊपर सतह पर भी रेस्क्यू के काम को प्रारंभ किया।

 एनडीआरएफ रस्सी लेकर रेस्कयू कर रहा है।राहुल की गतिविधियों को कैमरे में से देखा जा रहा है। अभी तक जो तस्वीर सामने आ रही है, राहुल बहुत बहादुरी से इन विषम गंभीर परिस्थितियों, अनहोनी से जूझ रहा है। बोर के गड्ढे में गिरे उसे 78 घंटे से अधिक समय हो गए हैं। बच्चे के जीवन के सुरक्षा के लिए वहां बोर में ऑक्सीजन लेवल बनाए रखना भी बहुत जरूरी है और इस पर स्थानीय प्रशासन के द्वारा विशेष तौर पर ध्यान रखा जा रहा है। एनडीआरएफ की टीम के जवान इस काम पर विशेष तौर पर ध्यान रख रहे हैं। रात के समय इस स्थल के चारों ओर प्रकाश की समुचित व्यवस्था की गई है। जिस स्थान पर खुदाई और जमीन की कटाई की जा रही है वहां भी भारी प्रकाश की व्यवस्था की गई है। समुचित हवा बनी रहे इसके लिए विशाल पंखे लगाए गए हैं।

यहां दोपहर के बाद से बोर में जलस्तर के बढ़ने की खबर आ रही है, जिसके बाद स्थानीय कलेक्टर के निर्देश पर ग्राम पिहरीद में पानी के स्तर को कम करने की प्रक्रिया जारी है।बोरवेल में फंसे बच्चे के पास पानी का लेबल कंट्रोल करने के लिए गांव के बोर को भी चलवाया जा रहा है।पास के ही 2 स्टापडेम से भी गेट खोलकर पानी को छोड़ा जा रहा है ताकि पानी का स्तर कम हो। एकाएक जलस्तर बढ़ने की क्या विशेष वजह हो सकती है इस बारे में अभी कोई स्पष्ट कारण का पता नहीं चल सका है। सभी गांववासियों को अपने घरों के बोर चालू करने के निर्देश दिए गए हैं।

ड्रिलिंग मशीन द्वारा सुरंग वाले स्थान पर होल किया जा रहा है।स्मोक फ़िल्टर भी लगाए गए है।अभी 6 से 7 फिट होरिजेंटल खुदाई की जा चुकी है। चट्टान को काटा गया है। आगे भी ड्रिल कर होल बनाया जा रहा है

मेडिकल टीम स्ट्रेचर को तैयार कर रही हैं

मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने राहुल के रेस्क्यू के बाद अस्पताल ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाने के निर्देश कलेक्टर जितेंद्र शुक्लाऔर एस.पी. विजय अग्रवाल को दिए हैं।रेस्कयू स्थल पर मेडिकल स्टाफ पूरी तैयारी के साथ अलर्ट मोड पर है। ऑक्सीजन, मास्क के साथ स्ट्रेचर की है व्यवस्था।

एम्बुलेंस भी तैयार है। 

मेडिकल स्टाफ की कोशिश होगी, जब राहुल को बाहर निकाला जाएगा तो स्वास्थ्य जांच करते हुए एम्बुलेंस में ही सम्पूर्ण चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए अपोलो अस्पताल बिलासपुर तक सुरक्षित पहुचाया जाए।लाईट की व्यवस्था कर आगे खुदाई पुनः प्रारंभ की गई है। 









असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय  

आप सभी असल बात न्यूज़ के साथ बने रहिए। हम अपने सहयोगी के साथ वहां की प्रत्येक गतिविधियों से आपको लगातार अपडेट करते रहेंगे। 

 पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता