1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, अमूल दूध, कारें सहित ये चीजें हो जाएंगी महंगी

 


 हर माह की तरह 1 जुलाई से कुछ नियमों में बदलाव होने वाला है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होगा। कुछ नए नियमों से जहां आपको राहत मिल सकती है, वहीं कुछ नियम आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं। 1 जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमत, वेतन आयोग की सिफारिशें, कुछ बैंकों की ओर से दी जाने वाली कैश निकासी की सुविधा या मुफ्त चेक जैसी सुविधा में फेरबदल हो जाएगा। इसके अलावा इरडा के नए दिशा निर्देश, यात्री वाहनों की कीमतों आदि में भी फेरबदल हो जाएगा, जिसका सीधा असर आपकी पॉकेट पर होगा। आइए जानते हैं कि 1 जुलाई से कौन-कौन से नए नियम लागू होने वाले हैं - 

बदल जाएंगे गैस सिलेंडर के दाम

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है।

देश की तेल कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले LPG रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी कर सकती है। 19 किलोग्राम के सिलेंडर में 76 रुपए की बढ़ोतरी हो सकती है। गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस की कीमत टैक्स की वजह से एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग- अलग होती हैं।

एटीएम से सिर्फ 4 बार मुफ्त होगी कैश निकासी

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए 1 जुलाई 2021 से एटीएम से मुफ्त में पैसे निकालने की सुविधा सिर्फ 4 बार कर दी है। यदि ग्राहक 4 बार से ज्यादा पैसे निकालता है तो बैंक इस पर चार्ज वसूलेगा। एटीएम में प्रति कैश निकासी पर 15 रुपए अतिरिक्त जीएसटी वसूला जाएगा। 

एटीएम से सिर्फ 4 बार मुफ्त होगी कैश निकासी

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए 1 जुलाई 2021 से एटीएम से मुफ्त में पैसे निकालने की सुविधा सिर्फ 4 बार कर दी है। यदि ग्राहक 4 बार से ज्यादा पैसे निकालता है तो बैंक इस पर चार्ज वसूलेगा। एटीएम में प्रति कैश निकासी पर 15 रुपए अतिरिक्त जीएसटी वसूला जाएगा।

चेक का उपयोग करना भी होगा महंगा

वहीं दूसरी ओर SBI ने कहा है कि बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को भी वित्त वर्ष में 10 चेक मुफ्त देगा। इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक के लिए ग्राहक को 40 रुपए के साथ GST का भुगतान करना होगा। इसके अलावा 25 चेक वाली चेकबुक के लिए ग्राहकों से 75 रुपए के साथ GST का भुगतान करना होगा।

सिंडिकेट बैंक ने बदले IFSC कोड

सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड 1 जुलाई 2021 से मान्य नहीं रहेगा। आपको बता दें कि सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में मर्जर हो चुका है और इसलिए ग्राहक पुरानी चेक बुक का ही इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन अब 1 जुलाई से ग्राहक पुरानी चेक बुक का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ग्राहकों को तुरंत अपनी शाखा में जाकर इसे अपडेट कराना चाहिए। केनरा बैंक ने कहा है कि SYNB से स्टार्ट होने वाले सभी IFSC कोड एक जुलाई से काम नहीं करेंगे।

1 जुलाई से महंगी होंगी कारें

कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 1 जुलाई से अपनी कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान क चुकी है। स्टील, प्लास्टिक और एल्यूमीनियम की कीमत में बढ़ोतरी के कारण मारुति कंपनी ने यह घोषणा की है। वहीं Hero मोटोकॉर्प ने भी कहा है कि 1 जुलाई से बाइक्स और स्कूटर के दाम बढ़ाएगी। हीरो मोटोकॉर्प आगामी 1 जुलाई से अपने स्कूटर और बाइक्स की कीमतों में 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी करेगी।

1 जुलाई से IDBI देगा सिर्फ 20 पन्ने की मुफ्त चेक बुक

1 जुलाई से IDBI बैंक के ग्राहकों को सिर्फ 20 पन्ने की चेकबुक ही निशुल्क मिलेंगी। उसके बाद हर चेक पन्ने के लिए ग्राहकों को 5 रुपये का भुगतान करना होगा। पहले साल 60 पन्ने की चेक बुक निशुल्क मिलती थी।

पंजाब में छठे वेतन आयोग की सिफारिशें मंजूर

पंजाब छठा वेतन आयोग की सिफारिशें लागू हो जाएगी। वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी, 2016 से प्रभावी माना जाएगा। इस फैसले के बाद पंजाब में 5.4 लाख सरकारी कर्मचारियों और सेवामुक्त कर्मचारियों को लाभ होगा।

अमूल ने 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ाया दूध का दाम

गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ ने बुधवार को कहा कि अमूल दूध की कीमतों में 1 जुलाई से सभी ब्रांडों के लिए 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। करीब 7 माह बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी। अमूल गोल्ड दूध अब 58 रुपए प्रति लीटर बिकेगा।