खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की काउंटिंग कल, पूरे प्रदेश की नजर इस तरफ, सुरक्षा के किए गए हैं व्यापक इंतजाम

 00  हनुमान जयंती के दिन आएगा नतीजा, लोगों की इस पर भी नजर कि, पवन पुत्र हनुमान जी आखिर किस पर होते हैं प्रसन्न

रायपुर, राजनांदगांव।

असल बात न्यूज़।। 

     00  विशेष प्रतिनिधि

खैरागढ़ उपचुनाव के लिए अब एक तरफ से उल्टी गिनती शुरू हो गई है।इसकी राजनांदगांव में कल 16 अप्रैल को सुबह 7:00 बजे से काउंटिंग शुरू हो जाएगी।इस चुनाव के दौरान पूरे प्रदेश भर में राजनीतिक गलियारों में जमकर सरगर्मी बनी रही है और जब  कल काउंटिंग शुरू होगी तो निश्चित रूप से पूरे प्रदेश भर के राजनीतिक विश्लेषकों के साथ आम लोगों की नजर इस ओर लगी रहेगी। छत्तीसगढ़ राज्य के लिए यह उप चुनाव राजनीतिक तौर पर कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण है। यहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की भी सीधे-सीधे प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। इस चुनाव को आगामी आम विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में भी देखा जा रहा है। मुख्य राजनीतिक दलों कांग्रेस और भाजपा के द्वारा इस चुनाव में अपनी जीत के बढ़-चढ़कर दावे किए गए हैं अब देखना है कि ऊंट किस करवट बैठता है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार खैरागढ़ विधानसभा के उपचुनाव की काउंटिंग 16 अप्रैल 2022 को सुबह 8 बजे से  राज्य बीज विकास निगम के गोदाम में प्रारंभ हो जायेगी। मतगणना के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए राजनीतिक दलों के द्वारा भी तैयारियां की गई है। प्रत्येक मतगणना केंद्र में अपने-अपने एजेंटों को मिटाने का काम राजनीतिक दलों के द्वारा किया जा रहा है।मतगणना के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी सुबह 6 बजे से ड्यूटी पर अनिवार्य रूप से उपस्थित हो जायेंगे। उल्लेखनीय है कि यहां जिस तरह से चुनाव प्रचार के दौरान सरगर्मी बनी हुई थी, पूरे प्रदेश भर के वरिष्ठ नेताओं का यहां जमावड़ा लगा रहा था, उससे यह तो उम्मीद की जा रही थी कि यहां मतदान का प्रतिशत काफी अधिक रहेगा और आम तौर पर उप चुनाव में मतदान का प्रतिशत अधिक रहता ही है। ऐसे में यहां भारी मतदान हुआ है। यहां के मतदाताओं ने अपने मताधिकार का जमकर इस्तेमाल किया है। यहां भारी मतदान तो हुआ ही है उसमें महिलाओं और युवाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। इस पर सभी की नजर लगी हुई है, और सभी के मन में यह सवाल बना हुआ है कि महिला मतदाताओं ने आखिर किसके पक्ष में मतदान किया है।

इस उपचुनाव पर जिस तरह से लोगों की नजर लगी रही है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां ई वी एम को किस तरह से सुरक्षित रखा गया है और उसे सुरक्षित लाने और सुरक्षित ले जाने, रखने के लिए किस तरह से व्यवस्था की गई है। राजनीतिक दलों के एजेंटों के लिए यहां एक एक वोट पर काफी बारीकी से नजर रखना काफी महत्वपूर्ण हो गया है। एजेंटों के से कहीं भी चूक हुई तो यह उसके राजनीतिक दल के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है। पिछले विभिन्न चुनाव में मतगणना में धांधली होने की बहुत सारी शिकायतें सामने आती रही हैं। इस उपचुनाव के परिणाम से कई चीजें स्पष्ट होते नजर आएंगी। सरकार के पिछले 3 वर्षों के कार्यकाल के कामकाज से यहां के मतदाताओं में कितनी खुशी है और कितनी नाराजगी है, इसका भी इस चुनाव के परिणाम से पता चलेगा। वही देश में पिछले दिनों हुए पांच राज्यों के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने चार राज्यों में बड़ी जीत हासिल की है तो इस चुनाव से यह भी मैसेज आएगा कि ऐसे माहौल में छत्तीसगढ़ में भाजपा के पक्ष में कैसी हवा बह रही है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 73 खैरागढ़  उप निर्वाचन 2022 के मतगणना के संबंध में नोडल अधिकारियों की बैठक ली है। उन्होंने कहा है कि मतगणना के महत्वपूर्ण कार्य में डाक मतपत्र एवं सर्विस वोटर्स के मतपत्र एकत्रित कर मतगणना कार्य, टेबुलेशन से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य सुचारू रूप से होने चाहिए। मतगणना हाल में जिनकी भी ड्यूटी लगी है, वे मोबाईल लेकर नहीं जाएंगे। उन्होंने मतगणना के महत्वपूर्ण कार्य के लिए स्ट्रांग रूम से ईवीएम को सुरक्षित लाने तथा सुरक्षित वापस ले जाने के लिए ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। मतगणना स्थल पर कम्प्यूटर, टेलीफोन, इंटरनेट कनेक्शन, फैक्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मतगणना स्थल पर जाली लगाना, टेबल-कुर्सी की व्यवस्था की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने मतगणना स्थल पर चाय, नाश्ता, भोजन एवं पेयजल समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत की व्यवस्था के साथ ही जनरेटर रखे। लाईट, फोटोकापी मशीन, टीवी आदि की संपूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्किंग स्थल एवं सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिन्हा ने मतगणना स्थल में बनाए गए मीडिया सेन्टर में की जा रही व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली। मतगणना कार्य में लगे अधिकायिों-कर्मचारियों को पास जारी कर दें।  मतगणना स्थल में स्मार्टवॉच भी प्रतिबंधित है। मतगणना स्थल की हर गतिविधि की फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से की जाएगी। उन्होंंने गर्मी को ध्यान में रखते हुए रिजर्व टीम भी रखने को कहा। उन्होंने अभ्यर्थियों के अभिकर्ताओं के लिए व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मतगणना स्थल पर चिकित्सा दल एवं एम्बुलेंस सेफ हाऊस की भी व्यवस्था करें। मतगणना स्थल में साफ-सफाई सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ एवं रिटर्निंग ऑफिसर श्री लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव की पल-पल की खबरों के साथ अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता