स्वरूपानंद महाविद्यालय में एड्स जागरूकता सप्ताह में विविध कार्यक्रमो का आयोजन किया गया

 

भिलाई।

असल बात न्यूज़।।

स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में एड्स जागरूकता सप्ताह में  विविध कार्यक्रमो का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम प्रभारी डॉ. शिवानी शर्मा एवं डॉ. पूनम शुक्ला ने बताया कि वर्ल्ड एड्स डे मनाने का उद्धेश्य एचआईवी संक्रमण की वजह से होने वाली महामारी तथा एड्स के बारे में लोगों के बीच जागरूकता लाना था। आज के समय में एड्स बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है इसी उद्धेश्य से महाविद्यालय के बॉयोटेक्नोलॉजी व शिक्षा विभाग के द्वारा रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में विविध कार्यक्रमो का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम का आरंभ महाविद्यालय परिसर से लेकर सेक्टर नौ चौक तक जागरूकता रैली निकाल कर की गयी, जिसमंे सभी संकायो के विद्यार्थियो ने बडी संख्या में भाग लिया तथा एड्स सप्ताह के तहत एड्स जागरुकता संबंधी पोस्टर, स्लोगन, रंगोली, नुक्कड़ नाटक तथा परिचर्चा का आयोजन किया गया। सभी प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने अपनी रचनात्मकता का परिचय देते हुये एड्स के प्रति जागरुकता के साथ एड्स के मरीजों के प्रति सहानुभूति एवं सम्भाव रखने का संदेश दिया तथा एड्स के प्रति अपने विचारों और एड्स संक्रमित व्यक्ति के प्रति कैसे व्यवहार करे इस भाव को परिचर्चा के माध्यम से व्यक्त किया। विद्यार्थियों ने सेक्टर 9 चौक में नाटक के प्रदर्शन द्वारा एड्स के संचार व रोकथाम के बारे में बताया एड्स जागरुकता के समापन में शिक्षक तथा विद्यार्थियों ने मानव श्रंृखला बनाकर एड्स जागरुकता का संदेश दिया।

महाविद्यालय के सीओओ डॉ दीपक शर्मा ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जा सकता है 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम के आयोजक पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि एड्स के प्रति जागरूकता ही एड्स से बचाव का उपाय है। यह छुआछूत की बीमारी नहीं है  इस संदर्भ में लोगो को जागरूक करना आवश्यक है।

शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष एवम उपप्राचार्य डॉ अजरा हुसैन ने कहा माता.पिता द्वारा ही बच्चों को इस विषय में जानकारी देना जरूरी है । जिससे बच्चे भ्रमित ना हो 

पोस्टर प्रतियोगिता के निर्णायक डॉ पूनम निकुम एवं डॉ शमा ए बेग विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी द्वारा परिणाम घोषित किया गया है जो निम्नानुसार है. प्रथम पंकज कुमार बीएड प्रथम सेमेस्टरए द्वितीय योग्यता एवं ज्योति बीएड प्रथम सेमेस्टर तृतीय अंजली शर्मा बीबीए प्रथम सेमेस्टर रही।

कार्यक्रम का संचालन डॉ पूनम शुक्ला ने तथा आभार प्रदर्शन सहायक प्राध्यापक  श्रीमती उषा साहू ने किया।

कार्यक्रम में सहायक प्राध्यापक डॉ मंजूषा नामदेव डॉ दुर्गावती मिश्रा डॉ मंजू कन्नौजिया डॉ अजीता सजित एवम खुशबू पाठक उपस्थित हुये। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक शिक्षा डॉण् शैलजा पवार ने योगदान दिया।

कार्यक्रम में सभी संकायो के विद्यार्थियों ने भाग लिया व कार्यकम को सफल बनाया।