Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

देश में कृषि उत्पादों पर उत्पादन लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य लागू

  नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज़।।  देश में कृषि उत्पादों पर उनकी उत्पादन लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है...

Also Read

 

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़।
असल बात न्यूज़।। 
देश में कृषि उत्पादों पर उनकी उत्पादन लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है।

केंद्र सरकार ने उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने और उच्च निवेश और उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा की। सरकार ने 2018-19 के अपने केंद्रीय बजट में एमएसपी को उत्पादन लागत के डेढ़ गुना के स्तर पर रखने के लिए पूर्व निर्धारित सिद्धांत की घोषणा की थी। तदनुसार, सरकार ने कृषि वर्ष 2018-19 से सभी अनिवार्य खरीफ, रबी और अन्य वाणिज्यिक फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि की है, जो कि अखिल भारतीय भारित औसत उत्पादन लागत पर कम से कम 50 प्रतिशत की वापसी है।

एमएसपी के निर्धारण में उत्पादन की लागत महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। अपनी मूल्य नीति की सिफारिश करते समय, सीएसीपी सभी लागतों पर व्यापक तरीके से विचार करता है। सीएसीपी समग्र इनपुट मूल्य सूचकांक (सीआईपीआई) के आधार पर चालू वर्ष के लिए खेती की लागत का अनुमान लगाता है जो पिछले वर्ष की तुलना में इनपुट मूल्य में बदलाव को मापता है। सीआईपीआई विभिन्न मंत्रालयों/विभागों से उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार मानव श्रम, बैल श्रम, मशीन श्रम, उर्वरक और खाद, बीज, कीटनाशक और सिंचाई जैसे प्रमुख इनपुट की नवीनतम कीमतों पर आधारित हैं।

खरीफ विपणन सीजन (केएमएस) 2020-21 के लिए एमएसपी पर 894.19 एलएमटी से अधिक धान की खरीद की गई, जबकि पिछले साल इसी आंकड़े के 770.93 एलएमटी के मुकाबले लगभग 131.13 लाख किसानों को लाभ हुआ था।

रबी विपणन मौसम (आरएमएस) 2021-22 के लिए लगभग 433.44 एलएमटी गेहूं की खरीद की गई, जबकि पिछले साल इसी तरह की 389.93 एलएमटी की खरीद की गई थी, जिससे लगभग 49.20 लाख किसान लाभान्वित हुए।                       

पर 27 के रूप में वें नवंबर, 2021, इसके नोडल एजेंसियों के माध्यम से सरकार दलहन और तिलहन रुपये का एमएसपी मूल्य होने के 8.37 लाख मीट्रिक टन खरीद की है। 4,65,688.44 लाख से लगभग 5.28 लाख किसान लाभान्वित हुए।

सरकार ने किसान की आय बढ़ाने के लिए एक "बहुआयामी दृष्टिकोण" अपनाया है और इसके लिए विभिन्न योजनाओं को लागू / पुनर्व्यवस्थित कर रही है जिसमें मृदा स्वास्थ्य कार्ड (एसएचसी), प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान), प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना शामिल हैं। (पीएमकेएसवाई), ई-एनएएम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (पीएम-आशा) आदि।
यह जानकारी केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।




......


स्थानीय निकाय के चुनाव पर प्रदेशभर से लगातार विशेष रिपोर्ट


असल बात न्यूज़

सबसे तेज, सबसे विश्वसनीय 

अपने आसपास की खबरों के लिए हम से जुड़े रहे , यहां एक क्लिक से हमसे जुड़ सकते हैं आप

https://chat.whatsapp.com/KeDmh31JN8oExuONg4QT8E

...............