Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पेट्रोल और डीजल की कीमत हो गई कम, कल से क्रमश ₹5 और ₹10 की कमी, उत्पाद शुल्क को को किया गया है कम

    आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को  प्रोत्साहन देने उठाया गया कदम नई दिल्ली। असल बात न्यूज।। केंद्र सरकार ने दिवाली  त्यौहार के अवसर पर ...

Also Read

 

 आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को  प्रोत्साहन देने उठाया गया कदम


नई दिल्ली।

असल बात न्यूज।।
केंद्र सरकार ने दिवाली  त्यौहार के अवसर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में अपेक्षाकृत कुछ कमी कर लोगों की खुशियों को बढ़ाने की कोशिश की है। पेट्रोल के दाम में ₹5 तथा डीजल के दाम में ₹10 की कमी की गई है। केंद्रीय उत्पाद शुल्क में छूट देकर या कमी की गई है।

भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर कल से क्रमश 5 रुपए और  10 रु केंद्रीय उत्पाद शुल्क को  से कम करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। .इस प्रकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तदनुसार कमी आएगी।

डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी पेट्रोल की तुलना में दोगुनी होगी। भारतीय किसानों ने अपनी कड़ी मेहनत के माध्यम से, लॉकडाउन चरण के दौरान भी आर्थिक विकास की गति को बनाए रखा है और डीजल पर उत्पाद शुल्क में भारी कमी आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों को बढ़ावा देगी।

हाल के महीनों में, कच्चे तेल की कीमतों में वैश्विक उछाल देखा गया है। नतीजतन, हाल के हफ्तों में पेट्रोल और डीजल की घरेलू कीमतों में मुद्रास्फीति के दबाव में वृद्धि हुई थी। दुनिया ने सभी प्रकार की ऊर्जा की कमी और बढ़ी हुई कीमतों को भी देखा है। भारत सरकार ने यह सुनिश्चित करने के प्रयास किए हैं कि देश में ऊर्जा की कमी न हो और पेट्रोल और डीजल जैसी वस्तुएं हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त रूप से उपलब्ध हों।

भारत की आकांक्षी आबादी की उद्यमी क्षमता से प्रेरित, भारतीय अर्थव्यवस्था ने COVID-19 प्रेरित मंदी के बाद एक उल्लेखनीय बदलाव देखा है। अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्र - चाहे वह विनिर्माण, सेवा या कृषि हो - महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधियों का अनुभव कर रहे हैं।

अर्थव्यवस्था को और गति देने के लिए, भारत सरकार ने डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क को काफी कम करने का फैसला किया है।

पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी से खपत को बढ़ावा मिलेगा और मुद्रास्फीति कम रहेगी, जिससे गरीब और मध्यम वर्ग को मदद मिलेगी। आज के फैसले से समग्र आर्थिक चक्र को और गति मिलने की उम्मीद है।

उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए राज्यों से पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का भी आग्रह किया जाता है।



..

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

...................................