Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

वर्ष 2022 तक होगा सभी का "अपना घर"

  पीएमएवाई (यू)  सचिव, एमओएचयूए के  तहत 3.61 लाख घरों के निर्माण के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई , पीएमएवाई-यू के तहत 56 वीं सीएसएमसी बैठक की ...

Also Read

 

पीएमएवाई (यू) सचिव, एमओएचयूए के तहत 3.61 लाख घरों के निर्माण के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई

, पीएमएवाई-यू के तहत 56 वीं सीएसएमसी बैठक की अध्यक्षता की गई

नई दिल्ली।
असल बात न्यूज।।
देश में ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ग के लोगों को अपना घर उपलब्ध कराने के अभियान में तेजी लाई जा रही है। पीएमएवाई आर वन योजना के तहत अभी तक 1.14 करोड़ घर स्वीकृत किये जा चुके हैं। योजना के तहत अभी कुछ राज्यों में अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग कंपलक्स बनाने के काम को भी स्वीकृति दी गई है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2022 तक देश के प्रत्येक नागरिकों को अपना घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

56 वें (शहरी) प्रधानमंत्री आवास योजना के केन्द्रीय अनुमोदन और निगरानी समिति (सीएसएमसी) की बैठक नई दिल्ली में हुई जिसकी श्री दुर्गा शंकर मिश्रा, सचिव, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने अध्यक्षता की।  पीएमएवाई-यू के अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप (एएचपी), बेनिफिशरी-लेड कंस्ट्रक्शन (बीएलसी), इन-सीटू स्लम रिडेवलपमेंट (आईएसएसआर) वर्टिकल के तहत कुल 3.61 लाख घरों को निर्माण के लिए मंजूरी दी गई थी।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, सचिव, एमओएचयूए ने मिशन के तहत घरों के निर्माण के संबंध में राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित मुद्दों को उठाया। उन्होंने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से बिना देरी किए मुद्दों का समाधान करने को कहा ताकि घरों के निर्माण में तेजी लाई जा सके।


एक मेज पर बैठे लोगों का एक समूहविवरण कम आत्मविश्वास के साथ स्वतः उत्पन्न होता है

 

बैठक में बताया गया कि PMAY-U योजना के तहत निर्मित हो रहे घरों का निर्माण कार्य अभी विभिन्न चरणों में है।  मिशन के तहत स्वीकृत घरों की कुल संख्या अब 1.14 करोड़ हो गई है । जिनमें से 89 लाख से अधिक का निर्माण कार्य प्रगति पर  है तो वही  52.5 लाख घरों का निर्माण  पूरा कर लाभार्थियों को वितरित किया गया है। मिशन के तहत कुल निवेश ₹ 7.52 लाख करोड़ है, जिसमें ₹ 1.85 लाख करोड़ की केंद्रीय सहायता है। अब तक, 1.13 लाख करोड़ रुपये पहले ही जारी किए जा चुके हैं। सीएसएमसी ने 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से 3.74 लाख घरों के परिवर्तन से संबंधित परियोजनाओं के संशोधन को भी मंजूरी दे दी है।

इसके अलावा, सचिव, एमओएचयूए ने पीएमएवाई-यू के तहत देश भर में आवास निर्माण में तेजी लाने और निर्धारित समय के भीतर पूरा करने पर जोर दिया ताकि 2022 तक 'सभी के लिए आवास' के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

CSMC की बैठक में, सचिव, MoHUA द्वारा एक ई-वित्त मॉड्यूल भी लॉन्च किया गया था। ई-वित्त मॉड्यूल को PMAY-U MIS प्रणाली के सभी मॉड्यूल के साथ एकीकृत किया गया है और PMAY-U MIS सिस्टम के भीतर डिज़ाइन किया गया है, जिसका उद्देश्य प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण मोड के माध्यम से धन के वितरण के लिए सभी हितधारकों को अद्वितीय मंच प्रदान करना और लाभार्थियों को मान्य करना है। .

एक सम्मेलन की मेज पर बैठे लोगों का एक समूहविवरण कम आत्मविश्वास के साथ स्वतः उत्पन्न होता है

 

मॉड्यूल को लॉन्च करते हुए, MoHUA के सचिव ने कहा, “ई-वित्त मॉड्यूल को किसी भी प्रकार की गलत सूचना को दूर करने के लिए एक विशिष्ट उद्देश्य के साथ लॉन्च किया गया है। अब, पारदर्शिता होगी, और सभी वित्तीय डेटा प्लेटफॉर्म पर कैप्चर किए जाएंगे।" उन्होंने निर्देश दिया कि मॉड्यूल के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में अधिकारियों/एमआईएस कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम क्षेत्रवार आयोजित किए जाने चाहिए।

सचिव, MoHUA ने तेलंगाना और तमिलनाडु में अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स (ARHCs) - मॉडल 2 - के तहत प्रस्तावों को भी मंजूरी दी। शहरी प्रवासियों/गरीबों के लिए कुल 19,535 इकाइयों को मंजूरी दी गई है, जिसमें 39.11 करोड़ रुपये का प्रौद्योगिकी नवाचार अनुदान शामिल है।

सचिव, एमओएचयूए ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को खाली जेएनएनयूआरएम घरों का उपयोग करके एआरएचसी के उचित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने हितधारकों को एआरएचसी के मॉडल 2 के तहत अधिक प्रस्तावों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया।

एआरएचसी शहरी प्रवासियों/गरीबों को उनके कार्यस्थल के करीब शहरी क्षेत्रों में किफायती किराये पर आवास प्रदान करते हैं। एआरएचसी योजना दो मॉडलों के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। मॉडल 1 के तहत, मौजूदा सरकारी वित्त पोषित खाली घरों को सार्वजनिक निजी भागीदारी या सार्वजनिक एजेंसियों द्वारा एआरएचसी में परिवर्तित किया जाता है; मॉडल 2 के तहत एआरएचसी का निर्माण, संचालन और रखरखाव सार्वजनिक/निजी संस्थाओं द्वारा अपनी खाली जमीन पर किया जाएगा।