00 नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के लिए त्रुटि   मुक्तसरल और पारदर्शी है ओनो साफ्टवेयर

00 राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा महामारी के दौर में  रखनी होगी ज़्यादा सावधानी

00 चुनाव के दौरान कोविड 19 गाइडलाइन का    अनिवार्य रूप से हो पालन

रायपुर ।

असल बात न्यूज।।

        00  चिंतन/ विशेषण

स्थानीय निकाय के निर्वाचन में इस बार चुनाव लड़ने के लिए ऑनलाइन नामांकन फार्म भरना है। ऑनलाइन नामांकन फार्म भरने की घोषणा हो गई है तो ऐसा नहीं है कि इसके बारे में आम लोगों को भी सब कुछ समझ में आ गया है। ऑनलाइन नामांकन भरने की प्रक्रिया को लेकर लोगों के मन में अभी भी बहुत सारे सवाल हैं और असमंजस की स्थिति है।

यह वास्तविकता है कि अभी भी बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल करने में हिचकते हैं संकोच करते हैं अथवा इससे बचना चाहते हैं। ऑनलाइन सिस्टम के इस्तेमाल से लोगों के मन के एक कोने में अभी भी कहीं ना कहीं डर बना रहता है कि इसके इस्तेमाल से कुछ नुकसान हो जाएगा। डर रहता है इसलिए भी लोग इसका इस्तेमाल  करने से बचने की कोशिश करते हैं। बैंकों में ऑनलाइन नेट बैंकिंग वर्षों पहले से चालू है लेकिन बहुत कम ही लोग इससे का इस्तेमाल करते हैं। असल में ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू किए जाने पर उसके बारे में बहुत अधिक जानकारी दें देनी पड़ती है। प्रशिक्षण दिया जाना जरूरी होता है लेकिन समय पर सब काम निपटाने की आवश्यकता की वजह से यह सब हो नहीं पाता तो ऐसे फायदेमंद सिस्टम का इस्तेमाल करने से लोग हिचकते हैं। ऑनलाइन नामांकन फार्म भरने की प्रक्रिया के बारे में लोगों को पहले से बहुत कम ही जानकारी है क्योंकि पहली बात तो यह कि यह पहली बार ही होने जा रहा है।। लोग स्थानीय निकाय के निर्वाचन के लिए अधिसूचना जारी होने का इंतजार कर रहे थे और उसके साथ यह ऑनलाइन नामांकन फार्म जमा करने की भी घोषणा हो गई। वैसे अच्छी बात यह है कि इस आने निर्वाचन केंद्रों में ऑनलाइन नामांकन फार्म भरने की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है। इस बारे में लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों का समाधान करते देखा गया है। कई लोग आशंका जता रहे के ग्रामीण परिवेश वाली स्थानीय निकाय क्षेत्र में ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया होने की वजह से नामांकन कम दाखिल हो सकते हैं। अभी ऑनलाइन फॉर्म भरने के बारे में लोगों को जागरूक करने अधिक प्रयास करने की जरूरत महसूस की जा रही है।

कहा जा रहा है कि राष्ट्रीय और प्रदेश स्तरीय राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों को ऑनलाइन नामांकन फार्म भरने की प्रक्रिया के बारे में आसानी से जानकारी मिल जाएगी और उनका फार्म भरा दिया जाएगा तथा अथवा फार्म भरने की प्रक्रिया के बारे में समझा दिया जाएगा लेकिन जो लोग निर्दलीय चुनाव लड़ने जा रहे हैं किसी राजनीतिक दलों से उनका कोई लेना-देना नहीं है, राजनीतिक दल के लोग जहां उन्हें कुछ बताने वाले नहीं हैं, अथवा उन्हें ऑनलाइन नामांकन फार्म के बारे में कोई जानकारी देने वाला नहीं है तो ऐसे लोगों को कतिपय दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है या पड़ेगा।

ऑनलाइन नॉमिनेशन है अनिवार्य 

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन 2021 के संबंध में  निर्वाचन भवन नवा रायपुर  के सभागार में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों एवं मान्यता प्राप्त राज्यीय दलों की बैठक आयोजित की गई जिसमें  राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री ठाकुर राम सिंह ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से आदर्श आचरण संहिता ,नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु नियमों एवं दिशा निर्देशों और कोविड 19 गाइडलाइन के परिपालन के संबंध में विस्तार से चर्चा की

उन्होंने बताया कि इस बार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने हेतु ऑनलाइन व्यवस्था को अनिवार्य किया गया है। अभ्यर्थी राज्य निर्वाचन आयोग की  वेबसाइट www.cgsec.gov.in डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट सीजी एसईसी डॉट जीओवी डॉट इन में ओनो सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग के उप सचिव श्री दीपक कुमार अग्रवाल ने ONNO साफ्टवेयर के उपयोग एवं तकनीकी बारीकियों के बारे में राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को विस्तार से जानकारी दी। दौरान ओनो साफ्टवेयर से जुड़े प्रश्न भी  प्रतिनिधियों ने पूछे  जिसका समाधान बैठक में किया गया। उन्होंने बताया कि सभी नगरीय निकायों में उम्मीदवारों की सहायता के लिए रिटर्निंग ऑफिस कार्यालय में तकनीकी सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी ताकि ऑनलाइन नॉमिनेशन  दाखिल करने में  उन्हें कोई दिक्कत ना हो।

राजनीतिक दलों ने की ओनो की सराहना

उप सचिव श्री दीपक अग्रवाल ने बताया कि ओनो के माध्यम से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने पर गलतियों की संभावना न के बराबर हो जाती है।उन्होंने बताया कि वेबसाइट में अभ्यर्थियों के लिए विस्तृत चेक लिस्ट भी दी गई है। उन्होंने बताया कि यह चेक लिस्ट बहुत उपयोगी है ।पार्षद पद के उम्मीदवारों को नाम निर्देशन पत्र भरने के पहले यह चेक लिस्ट डाउनलोड कर अच्छी तरह पढ़ लेंगे तो वे बड़ी सरलता से ऑनलाइन नॉमिनेशन दाखिल कर सकेंगे। बैठक में आए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा किए गए इस नवाचार की सराहना की और कहा कि इससे काफी सरलता और पारदर्शिता के साथ नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।उल्लेखनीय है कि  जिला निर्वाचन अधिकारी  द्वारा संबंधित नगरीय निकायों में 27 नवम्बर सुबह 10.30 बजे निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन कर दिया गया है अभ्यर्थी 27 नवंबर से लेकर 3 दिसंबर तक सुबह 10:30 से दोपहर 3:00 बजे तक रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय में ऑनलाइन भरे गए नाम निर्देशन पत्र की हार्ड कॉपी जमा कर सकते हैं ।

 उल्लेखनीय है कि नगरीय निकायों में आम एवं उप निर्वाचन हेतु 20 दिसंबर 2021 को मतदान एवं 23 दिसंबर को मतगणना होगी।

महामारी के दौर में एक दूसरे की सुरक्षा हम सबकी नैतिक ज़िम्मेदारी

बैठक में निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि  महामारी के इस दौर में हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है कि हम एक दूसरे की सुरक्षा का ख्याल रखें इसलिए उन्होंने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से चुनाव के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन के अनिवार्य पालन पर जोर देने को कहा है। उन्होंने प्रतिनिधियों से कहा कि स्थानीय स्तर पर अपने जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं को कोविड-19 अनुरूप व्यवहार करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव में शामिल होने वाले अभ्यर्थी प्रस्तावक ,पोलिंग एजेंट एवं अन्य कार्यकर्ता फुली वैक्सीनेटेड हो।यदि इस दौरान किसी भी व्यक्ति को सर्दी ,बुखार  या कोविड से जुड़े कोई भी लक्षण नजर आए तो अतिरिक्त सावधानी बरतें।


रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में हार्ड कॉपी जमा करने के दौरान वन प्लस थ्री की है व्यवस्था

बैठक में बताया गया कि ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के बाद अभ्यर्थी को फॉर्म की हार्ड कॉपी रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में जमा करना है। इस दौरान अभ्यर्थी अथवा प्रस्तावक के साथ तीन व्यक्ति ही रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में प्रवेश कर सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने अपील कि कोविड 19 को देखते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में ज्यादा भीड़ जमा ना हो।

आचार संहिता के कड़ाई से हो पालन

बैठक में आए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने आदर्श आचरण संहिता के कड़ाई से अनुपालन की बात भी कही।उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की  शिकायतों के लिए जिला निर्वाचन कार्यालयों में शिकायत केंद्र भी बनाये गए हैं जहां आम जनता शिकायत दर्ज करा सकती है।

इन राजनीतिक दलों से प्रतिनिधि हुए शामिल

बैठक में  भारतीय जनता पार्टी ,इंडियन नेशनल कांग्रेस, बहुजन समाजवादी पार्टी, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और छत्तीसगढ़ जनता कॉंग्रेस पार्टी से प्रतिनिधि शामिल हुए।


..

................................

...............................

असल बात न्यूज़

खबरों की तह तक, सबसे सटीक , सबसे विश्वसनीय

सबसे तेज खबर, सबसे पहले आप तक

मानवीय मूल्यों के लिए समर्पित पत्रकारिता

................................

.................................