धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा

 

मुख्य सचिव ने संभागायुक्तों और कलेक्टरों की बैठक लेकर  की समीक्षा

रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त संभागायुक्तों और कलेक्टरों से धान खरीदी के संबंध में चर्चा की। नवम्बर माह के 16 तारीख को मुख्य सचिव ने कलेक्टर एवं पुलिस अधिक्षकों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक लेकर धान खरीदी की सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए थे। आज की बैठक में सुव्यवस्थित धान खरीदी की प्रक्रिया सम्पन्न कराए जाने के लिए जिलों में की गई जरूरी तैयारियों की जानकारी प्रत्येक जिला कलेक्टर से ली गई। साथ ही धान खरीदी की प्रक्रिया में हो रही तकनीकी दिक्कतों सहित खरीदी संबंधी अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
मुख्य सचिव ने संभागायुक्तों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने प्रभार के जिलों में धान खरीदी की प्रक्रिया में हो रही दिक्कतों और राज्य स्तर से जिलों की तैयारियों के संबंध में बताए गए जरूरी व्यवस्थाओं और कमियों के निराकरण के लिए कार्यवाही करेंगे। श्री जैन ने किसानों की सहूलियत का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए है। धान खरीदी में गडबड़ी करने वालों पर कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए गए। धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू होते ही दो दिनों के भीतर खरीदी केन्द्र से धान का उठाव प्रारंभ कराने के विशेष निर्देश श्री जैन ने दिए है। जिला कलेक्टरों द्वारा बताए गए विभिन्न समस्याओं और कमियों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश राज्य स्तरीय अधिकारियों को दिए गए है।

मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने 16 नवम्बर को आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान धान विक्रय हेतु किसानों एवं रकबे के पंजीयन, भू-अभिलेखों की शुद्धता के जांच, समिति स्तर पर भौतिक व्यवस्था, बारदानों की पर्याप्त व्यवस्था, संवेदनशील खरीदी केन्द्रों के चिन्हांकन और निगरानी, प्रारंभ से ही धान परिवहन, प्रचार-प्रसार, समिति स्तर पर निगरानी समिति का गठन एवं बैठक, धान के अवैध परिवहन पर निगरानी एवं नियंत्रण, शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का गठन, कंट्रोल रूम की स्थापना जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए थे। बैठक में खाद्य विभाग के सचिव श्री टोपेश्वर वर्मा, राजस्व विभाग के सचिव श्री एन.एन.एक्का, विशेष सचिव एवं पंजीयक सहकारी संस्थाएं श्री हिमशिखर गुप्ता, प्रबंध संचालक मार्कफेड सुश्री किरण कौशल सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।