रेल समाचार।केवटी-दुर्ग- दल्लीराजहरा डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन की सुविधा 27 सितम्बर से

 

रायपुर ।

असल बात न्यूज़।।

                    रेल यात्रियो की सुविधाओ को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन के द्वारा दुर्ग एवं केवटी के मध्य 08818/08824 केवटी-दुर्ग-दल्लीराजहरा डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का दिनांक 27 सितम्बर, 2021 से प्रतिदिन परिचालन होगा । यह स्पेशल ट्रेन आगामी आदेश तक चलती रहेगी । 

                  इस गाड़ी में कोविड़ के सभी नियमो का कड़ाई से पालन करना होगा ।           इस गाड़ी की विस्तृत समय सारणी इस प्रकार है – 👇


जयरामनगर-लटीया खण्ड में ट्रेफिक कम पावर ब्लॉक का कार्य के फलस्वरूप कुछ गाडियों का परिचालन प्रभावित रहेगा ।


बिलासपुर :- 22 सितम्बर,  2021 


                   दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के अंतर्गत जयरामनगर एवं लटिया स्टेशनों के मध्य ट्रेफिक कम पावर ब्लॉक का का कार्य किया जायेगा । यह कार्य  25 सितम्बर,  को 05 घंटे 10 मिनिट तक किया जायेगा । इसके फलस्वरूप कुछ यात्री गाड़ियों का परिचालन प्रभावित रहेगा । जिसका विवरण इस प्रकार हैः-

देरी से रवाना होने वाली गाडियां :-

1. दिनांक 25 सितम्बर, 2021 को गाडी संख्या 08239 गेवरा रोड–इतवारी स्पेशल गेवरा रोड से एक घंटे देरी से रवाना होगी ।

2. दिनांक 25 सितम्बर, 2021 को गाडी संख्या 08261 गोंदिया–झारसुगुड़ा मेमू स्पेशल गोंदिया से 02 घंटे 15 मिनिट देरी से रवाना होगी ।

नियत्रित होने वाली गाड़ी :-

1. दिनांक 11 सितम्बर, 2021 को गाडी संख्या 02101 कुर्ला–हावड़ा ज्ञानेश्वेरी स्पेशल ट्रेन नागपुर एवं बिलासपुर के बीच 45 मिनिट नियत्रित की जाएगी ।


दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में स्वच्छता पखवाड़ा के सातवें  दिन - स्वच्छ पटरी (क्लीन ट्रैक) थीम आयोजन

                  भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ - भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है । इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों तथा गाडियों में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।

              स्वच्छता पखवाडा के सातवें दिन स्वच्छ पटरी ( क्लीन ट्रैक) के थीम पर रायपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों रायपुर , भिलाई पॉवर हाउस ,भाटापारा, दुर्ग  स्टेशन परिसर के प्लेटफार्म पटरियों के बेहतर सफाई व्यवस्था हेतु जागरूक किया गया ।

इस थीम के तहत् स्वच्छ पटरी (क्लीन ट्रैक) में रायपुर मंडल के प्रमुख स्टेशनों, यार्ड  के पटरियों पर स्वच्छता की एक मुहिम छेडी गई,इसमें पटरी के किनारे उगे  घास - झाड़ियों,प्लास्टिक कचरे,नालियों की साफ सफाई की गई । जीरो वेस्ट कचरा मुक्त प्लेटफार्म और पटरी  को लेकर अभियान चलाया गया । स्टेशनों से वेस्टेज के रूप में निकलने वाले पानी के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त किया गया, नालियों को साफ किया गया ताकि गन्दा पानी आसानी से निकल जाए । यात्रियों और अन्य कर्मचारीयों को स्टेशनों पर लगी बोटल क्रेशर मशीन की उपयोगिता के बारे में समझाया गया । यात्रियों को बताया गया कि पानी की खाली बोतल पटरी पर न फेके , पानी की खाली बोतलों को बोतल क्रेशर मशीन में डाल दें, ताकि वह रीसाइक्लिंग कर उन्हें दूसरे उपयोग में लाया जा सके । प्लास्टिक बोटल क्रेशर मशीन का उपयोग कर स्वच्छता में अपना सहयोग करें इसके साथ ही दैनिक जीवन मे प्लास्टिक का उपयोग ना करे हेतु जागरूक किया गया । 

           इसके साथ ही बैनरों ,पोस्टरों,फ्लेक्स  के माध्यम से स्टेशन परिसरों मे यात्रियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमे  किसी भी तरह का कचरा प्लेटफार्म,पानी निकासी जगह पर  और पटरियों पर न फेके उसे डस्टबीन में ही डाले । स्टेशनों के परिसरों को  स्वच्छ वातावरण बनाए रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें और स्वच्छ रेल - स्वच्छ भारत बनने में अपनी अहम् भूमिका अदा करें और रेलवे को अपना सहयोग प्रदान  करे ।





--------------------