दुर्ग जिले में फिर मिले कोरोना के सबसे अधिक नए संक्रमित, कोरोना की चपेट में आकर इसी जिले में एक की मौत भी

 रायपुर, भिलाई, दुर्ग।

असल बात न्यूज।।

जहां आज भारी भीड़ के साथ कई सारे कार्यक्रम हुए हैं वहीं प्रदेश में आज एक बार फिर दुर्ग जिले में कोरोना के सबसे अधिक नए संक्रमित मिले  हैं। दुर्ग जिले में कोरोना के आज 8 नए संक्रमित मिले हैं। इस जिले में कोरोना के एक्टिव केसेस की संख्या अब बढ़कर 26 हो गई है । वही कोरोना की चपेट में आकर इसी जिले में एक की मौत भी हो गई है। एक दिन पहले राजनंदगांव जिले में कोरोना के बड़ी संख्या में संक्रमित मिले थे।

छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के नए संक्रमि तों के मिलने की संख्या खत्म नहीं हो रही है। बल्कि बीच-बीच में जगह-जगह अधिक संख्या में नए संकेत मिलने लगे हैं। कभी कोंडागांव जिले में बड़ी संख्या में नए संक्रमित मिल गए तो कभी राजनांदगांव कभी दुर्गा और कभी धमतरी में बड़ी संख्या में नए संक्रमित मिल रहे हैं। ऐसे हालत में लोगों की चिंताएं बढ़ रही हैं। कई लोग इसे Corona के तीसरी लहर   की आहट से जोड़कर देख रहे हैं।

दुर्ग और राजनांदगांव जिले महाराष्ट्र से सीधे सटे हुए हैं। महाराष्ट्र से इन जिलों में बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है। महाराष्ट्र से खबर है कि वहां कोरोना की रफ्तार फिर तेज हो गई है और कई शहरों में लॉकडाउन करना पड़ रहा है। नागपुर के भी कई इलाकों में भी लॉक डाउन की खबर है। ऐसे में जानकार लोग आशंका जता रहे हैं कि नागपुर के रास्ते से छत्तीसगढ़ में भी जैसा कि पिछली बार हुआ था इस बार भी कोरोना के संक्रमण का फैलाव हो सकता है।दुर्ग और राजनांदगांव जिले में कोरोना के बड़ी संख्या में नए संक्रमितो के मिलने को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में आज बिलासपुर रायपुर और कोरबा में चार चार नए संक्रमित मिले हैं। तो वहीं राजधानी रायपुर में तीन और महासमुंद कोरिया और बीजापुर जिले में एक एक नए संक्रमित मिले  हैं। शासन प्रशासन के द्वारा कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बार-बार चेतावनी दी जा रही है। कई लोग जानना चाह रहे हैं कि दुर्ग जिले में किन-किन इलाकों में नए संक्रमित मिले  हैं।लेकिन इस बारे में अभी हमारे पास पूरी जानकारी नहीं आ सकी है, इसलिए हम यह जानकारी देने में अभी असमर्थ है। यह भी उल्लेखनीय के दुर्ग जिले में पहले भी पिछले कुछ दिनों में कोरोना के बड़ी संख्या में नए संक्रमित मिल चुके हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी दुर्ग जिला ही सबसे अधिक इसकी चपेट में आया था और सबसे अधिक प्रभावित हुआ था।दूसरी लहर में कोरोना की चपेट में आने से इसी जिले में सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

हमने पिछले दिनों बताया था कि भिलाई इस्पात संयंत्र के सेक्टर 9 अस्पताल सहित दुर्ग जिले के विभिन्न अस्पतालों में Corona के संक्रमित उपचार के लिए आ रहे हैं। ऐसे में वहां विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, अन्यथा कोरोना के संक्रमण का फैलाव धीरे-धीरे बढ़ सकता है। यह भी उल्लेखनीय है कि दुर्ग जिले में केरल से भी बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है। केरल में भी अभी कोरोना का फैलाव तेज गति पर है।

भारत देश में  पिछले 24 घंटे में 30,256 नए मामले सामने आए है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003JH2A.jpg

 

सक्रिय केसलोएड वर्तमान में 3,18,181 है। 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0046CIR.jpg

देश भर में परीक्षण क्षमता का विस्तार जारी है। 

जबकि देश भर में परीक्षण क्षमता को बढ़ाया गया है, पिछले 87 दिनों से 2.07% पर साप्ताहिक सकारात्मकता दर 3% से कम बनी हुई है।