breaking news, आज ही स्कूल खुले, आज ही बलौदा बाजार जिले में 87 नए संक्रमित मिल गए

 रायपुर, दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर। असल बात न्यूज़।

तमाम शंका,कुशंकाओ और दहशत के बीच छत्तीसगढ़ राज्य में 17 महीने के बाद आज ही स्कूल खुले हैं और दूसरी ओर छत्तीसगढ़ राज्य में आज ही एक जिले बलोदा बाजार जिले में ही कोरोना के 87 नए संक्रमित मिल गए हैं। एक जिले में एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में नए संक्रमित जाने से पूर्व प्रदेश में  हड़कंप मच गया है। इसे कोरोना की तीसरी लहर के आहत के रूप में भी देखा जा रहा है। एक ही जिले में   इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज मिलने से लोगों की चिंताएं बढ़ रही है। दूसरी तरफ यह भी खबर है कि देश में केरल में भी कोरोना के  नए संक्रमितो की संख्या काफी तेजी से बढ़ गई है।

छत्तीसगढ़ राज्य में आज जब स्कूल खुले तो कई लोग स्कूल खोलने के पक्ष में  नजर आए तो कई लोग इसका विरोध करते हुए नजर आए। कई लोग का मानना रहा है अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है और ऐसे हालत में सब कुछ जल्दबाजी में खोलने का निर्णय नहीं लेना चाहिए।इस बीच स्कूल खुल गए लेकिन शाम को ही बलौदा बाजार जिले में एक ही दिन में कोरोना के 87 नए संक्रमित मिलने की खबर आ गई है।

इसके पहले राजनांदगांव जिले में लगभग 1 महीने पहले एक ही दिन में 33 नए संक्रमित मिले थे। ये सभी सुरक्षा बल के जवान थे जो कि उसी समय बस्तर इलाके से ड्यूटी से वापस लौटे थे। छत्तीसगढ़ में इस तरह से एक ही दिन में बीच-बीच में अधिक संख्या में कोरोना के नए संक्रमित  मिल जा रहे हैं।

राज्य में आज दुर्ग जिले में 11, रायपुर जिले में 17, कोरबा में 24, बीजापुर में 16 और  कांकेर जिले में कोरोना के 14 नए संक्रमित मिले हैं। राज्य में रायपुर तथा बलोदा बाजार जिले में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या डेढ़ सौ के आसपास हो गई है। वही बस्तर जिले में भी कोरोना के एक्टिव कैसे स   की संख्या 143 है। ऐसे हालात में लग रहा है कि जोखिम बढ़ गया है और थोड़ी सी भी आसावधानी बड़े खतरे को जन्म दे सकती है।

भारत सरकार



कोविड-19 टीके की व्यापक उपलब्धता से जुड़ा नया चरण 21 जून, 2021 से शुरू हुआ है। केन्द्र सरकार देश भर में कोविड-19 टीकाकरण की गति और उसका दायरा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

महामारी की शुरुआत से अभी तक संक्रमित लोगों में 3,08,57,467 लोग पहले ही कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके हैं और पिछले 24 घंटों के दौरान 36,946 स्वस्थ हो गए हैं। इस प्रकार स्वस्थ होने की दर 97.35 प्रतिशत हो गई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान भारत में दैनिक नए मामले 40,134 सामने आए।

लगातार 36 दिनों से दैनिक नए मामले 50,000 के स्तर से नीचे बने हुए हैं। यह केन्द्र और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की ओर से किए गए निरंतर और सहयोगपूर्ण प्रयासों का परिणाम है।

आज भारत के सक्रिय मामले 4,13,718 हैं और अब देश के कुल पॉजिटिव मामलों में सक्रिय मामलों की हिस्सेदारी 1.31 प्रतिशत है।

देश भर में परीक्षण क्षमता में पर्याप्त बढ़ोतरी के साथ, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कुल 14,28,984 परीक्षण किए गए। भारत में अभी तक कुल 46.96 करोड़ (46,96,45,494) परीक्षण हो चुके हैं।

जहां एक तरफ देश में परीक्षण क्षमता में बढ़ोतरी हुई है, वहीं, वर्तमान में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 2.37 प्रतिशत है, जबकि आज दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.81 प्रतिशत रहा। लगातार 56 दिनों से दैनिक पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से नीचे बना हुआ है।