व्हीआईपी/व्हीव्हीआईपी सुरक्षा-व्यवस्था का प्रशिक्षण देने रक्षित केन्द्र कोरबा में एक दिवसीय कार्यक्रम

 

*⬅️ पुलिस अधीक्षक कोरबा, श्री भोजराम पटेल के द्वारा जवानों को प्रशिक्षित किया गया

*⬅️ इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण में जिले के सउनि 02, प्र0आर0 07 एवं 28 आरक्षको को प्रशिक्षित किया गया

*⬅️ निरीक्षक सनत सोनवानी पुलिस अकादमी चंद्रखुरी में 07 दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त करने पश्चात जिले के 37 अधिकारी/कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित किया गया

कोरबा। असल बात न्यूज।

यहां व्हीआईपी/व्हीव्हीआईपी सुरक्षा-व्यवस्था के संबंध में जिले के अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने विशेष कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्ररम में जिला पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।प्रशिक्षण के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक श्री पटेल नेे कहा  कि    सुरक्षा ड्यूटी में लगे अधिकारियों कर्मचारियों को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर काफी चैकन्ना रहना चाहिए।       

     पुलिस अधीक्षक कोरबा, श्री पटेल ने रक्षित केन्द्र कोरबा के मीटिंग हाॅल में आयोजित व्हीआईपी/व्हीव्हीआईपी सुरक्षा-व्यवस्था के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि  व्हीआईपी सुरक्षा, महत्वपूर्ण सुरक्षा व्यवस्था है। सुरक्षा ड्यूटी में लगे अधि/कर्मचारियों को सुरक्षा व्यवस्था को लेकर काफी चैकन्ना रहना चाहिए। पुलिस अधीक्षक कोरबा ने कार्यशाला में बताया कि, व्हीआईपी सुरक्षा के साथ-साथ इस बात का भी विशेष रूप से पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को ध्यान रखना चाहिए कि व्हीआईपी सुरक्षा पुलिस के लिए काफी महत्वपूर्ण और गंभीर कार्य है इसमें थोड़ी से भी चूक भारी पड़ सकती है। कार्यशाला में व्हीआईपी सुरक्षा के विभिन्न बिन्दुओं पर जिले के पुलिस अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

  पुलिस अधीक्षक कोरबा श्री  पटेल, राज्यपाल के सिक्यूरिटी अधिकारी रह चुके है। इस दौरान व्हीआईपी सुरक्षा के संबंध में  अपने अनुभव को भी शेयर किया। इस दौरान निरीक्षक सनत सोनवानी ने सेमिनार  में भाग ले रहे जवानों को व्हीआईपी सुरक्षा में छोटी-छोटी कमियों की ओर ध्यान दिलाते हुए उस पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में  वर्तमान परिपे्रक्ष्य में व्हीव्हीआईपी/व्हीआईपी सुरक्षा का महत्व एवं बुनियादी सिद्धांत, व्हीआईपी कारकेड, स्क्वाड आफिसर, पायलट आफिसर, मार्शल के द्वारा कारकेट का संचालन एवं कार्यकम स्थल एवम मंच की सुरक्षा व्यवस्था ,  फ्रिस्किंग ड्यूटी, एंटी सेबोटाज, बीडीएस चेकिंग, व्हीआईपी की मार्ग से गुजरने वाली रास्ते का सुरक्षा व्यवस्था, व्हीव्हीआईपी कैंप सुरक्षा व्यवस्था पर विस्तार से इस पर प्रकाश डाला। इस एक दिवसीय सेमीनार में सउनि 02 प्र0आर0 07 एवं आरक्षक 28 लोग उपस्थित होकर कार्यशाला में भाग लिए।* 

        एक दिवसीय प्रशिक्षण के  दौरान रक्षित केन्द्र में श्री कीर्तन राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरबा, श्री योगेश साहू, नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा,रक्षित निरीक्षक श्री संजय साहू,  निरीक्षक सनत सोनवानी थाना प्रभारी दीपका, सुबेदार भुवनेश्वर कश्यप एवं जिले के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।