संयंत्र के कर्मचारियों के वेज रिवीजन के जल्द ही निराकरण की फिर उम्मीद बढ़ी

 नई दिल्ली, भिलाई। असल बात न्यूज।


भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के वेज रिवीजन और अनुकंपा नियुक्ति के मामले में शीघ्र ही सकारात्मक हल निकलने की फिर से आस बंधी  है।दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल ने इस मामले में केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह से लंबी बातचीत की है तथा उन्होंने संयंत्र के उत्पादन में बढ़ोतरी के साथ वहां के कर्मचारियों की दिक्कतों से उन्हें अवगत कराया है। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि इस मुद्दे पर  सकारात्मक परिणाम जल्द ही आ सकता है।

संयंत्र के कर्मचारी वेज रिवीजन की मांग को लेकर लंबे समय से आंदोलनरत है।कर्मचारी संगठनों के द्वारा अपनी इस मांग के संबंध में उच्च स्तर तक अवगत कराया गया है। कर्मचारी संगठनों ने सांसद विजय बघेल को भी इस बारे में जानकारी दी है। इसके बाद से सांसद श्री विजय बघेल ने इस मुद्दे पर सेल के चेयरमैन तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस्पात मंत्रालय और इस्पात मंत्री से लगातार बातचीत की है।

 इस्पात मंत्री श्री रामचंद्र प्रसाद सिंह से ताजा बातचीत के बाद बातचीत के बाद इस मुद्दे के निराकरण की उम्मीद  बढ़ गई है।  असल में वर्तमान में इस्पात मंत्री श्री सिंह जी के पास सिर्फ इस्पात मंत्रालय  है और वे यहां से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए पहले दिन से पहल कर रहे हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों के wage revision का मामला लंबे समय से लंबित है। दूसरी तरफ अभी कोरोना संकट के बाद यहां नई समस्याएं पैदा हुई हैं।कोरोना के चलते संयंत्र के कई कर्मचारियों की भी जान चली गई है। संयंत्र प्रबंधन के द्वारा इन कर्मचारियों के परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति के लिए दी जा रही है लेकिन कई मामले अभी भी लंबित है।सांसद श्री बघेल ने इस मामले को भी इस्पात मंत्री के समक्ष रखा है।

सांसद विजय बघेल ने बताया कि इस्पात मंत्री श्री सिंह जी से बातचीत अच्छी रही है।यह बातचीत लंबी रही। संयंत्र के कर्मचारियों के वेज रिवीजन से संबंधित मांगों को उन्होंने अवगत कराया है। अनुकंपा नियुक्ति के जो लंबित मामले हैं और उसमें जो दिक्कतें आ रहे हैं उससे भी उन्हें अवगत कराया गया है। उम्मीद की जा सकती है कि वेज रिवीजन के संबंध में जल्दी ही अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे।