एयर मार्शल विवेक राम चौधरी पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएम ने वायुसेना के उप प्रमुख का पद संभाला

 


नई दिल्ली। असल बात न्यूज।

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी पीवीएसएम एवीएसएम वीएम ने आज वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ का पदभार संभाल लिया। एयर मार्शल को 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्रदान किया गया था। एयर ऑफिसर के पास ऑपेरशन-मेघदूत और ऑपेरशन-सफेद सागर के दौरान संचालित मिशनों समेत विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और ट्रेनर विमानों पर 3800 घंटों से अधिक का उड़ान अनुभव है।

वह नेशनल डिफेंस एकेडमी और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेजवेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं।

भारतीय वायु सेना में अपने शानदार करियर के दौरान एयर ऑफिसर ने एक फ्रंटलाइन फाइटर बेस में एक फाइटर स्क्वाड्रन की कमान संभाली है। एयर वाइस मार्शल के रूप में वह वायु सेना अकादमी में डिप्टी कमांडेंटअसिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ ऑपरेशन्स (एयर डिफेंस) और असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (पर्सनेल ऑफिसर्स) रहे हैं। उन्होंने वायुसेना मुख्यालय में डिप्टी चीफ ऑफ एयर स्टाफ और पूर्वी वायुसेना कमान में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर की प्रतिष्ठित कमान भी संभाली हैं। वर्तमान पद संभालने से पहले वह पश्चिमी वायुसेना कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ थे।

उन्होंने एयर मार्शल एच एस अरोड़ा पीवीएसएम एवीएसएम का स्थान ग्रहण किया हैजो 30 जून 21 को 39 से अधिक वर्षों की शानदार सेवा के बाद रिटायर हुए थे। वीसीएएस के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने पूर्वी लद्दाख में पैदा हुई स्थिति के अनुरूप वायुसेना के संसाधनों की त्वरित और इष्टतम अभियानगत तैनाती सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके मार्गदर्शन में भारतीय वायुसेना ने भारत और विदेश दोनों के भीतर विभिन्न मानवीय सहायता एवं आपदा राहत (एचएएसआर) और कोविड-19 से संबंधित कार्यों में भी प्रभावी योगदान दिया।

इस अवसर पर एयर मार्शलों को वायु सेना मुख्यालय में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने के समारोह में भी हिस्सा लिया।

Photo(1)0SZ5.jpg

Photo(3)IKP9.jpg