एशिया की सबसे बड़ी और दुनिया की पांचवी सबसे लंबेi हाई स्पीड ट्रैक इंदौर में शुरू

 

भारत का आने वाले समय में ऑटो मैन्युफैक्चरिंग हब बनना तय-  प्रकाश जावड़ेकर

नई दिल्ली, छत्तीसगढ़। असल बात न्यूज।

इंदौर में एनएटीआरएएक्स- हाई स्पीड ट्रैक (एचएसटी) ,जो एशिया का सबसे लंबी ट्रैक है आज से शुरू हो गई। इसे        एनएटीआरएएक्स को1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित किया गया है। इस पर 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर ट्रेलरों तक के सभी प्रमुख श्रेणी वाले वाहनों के हाई स्पीड का परीक्षण हो सकेगा।

  सभी प्रकार के वाहनों के हाई स्पीड परीक्षण का एक प्रमुख केंद्र का भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री श प्रकाश जावड़ेकर ने आज उद्घाटन किया। इस अंतरराष्ट्रीय स्तरीय 11.3 किमी लंबे हाई स्पीड ट्रैक के ई-उद्घाटन पर बोलते हुए,श्री जावड़ेकर ने कहा कि भारत का ऑटोमोबाइल और स्पेयर पार्ट्स का मैन्युफैक्चरिंग केंद्र बनना तय है। मंत्री ने कहा, हम तेजी से 'आत्मनिर्भर भारत' की ओर बढ़ रहे हैं और इस दिशा में चौतरफा प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने के लिए के लिए प्रतिबद्ध है जिसकेतहत भारत ऑटो मैन्युफैक्चरिंग का केंद्र बनेगा।  ऑटोमोबाइल और मैन्युफैक्चरिंग उद्योगों के विस्तार से नए रोजगार पैदा करने में भी सहयोग मिलेगा।


मंत्री ने कहा कि रेलवे, राजमार्ग और जलमार्ग क्षेत्र की कई परियोजनाएं वर्षों से लटकी हुई थीं जो आज मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण पूरी हो रही हैं।