आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के स्वत्वों का तत्काल भुगतान कराएं: श्रीमती भेंड़िया

 


सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में समय पर भुगतान सुनिश्चित कराने के निर्देश

अपेक्षित प्रगति न लाने वाले अधिकारियों को जारी होगी कारण बताओ नोटिस

बिलासपुर और सरगुजा संभाग में विभागीय काम-काज की ऑनलाईन समीक्षा

रायपुर, । असल बात न्यूज।

महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने कोरोना संक्रमण काल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, और सहायिकाओं की कोराना से मृत्यु हुई है, उनके स्वत्वों का तत्काल भुगतान कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के पेंशनधारियों को समय पर पेंशन भुगतान होना चाहिए। इसके लिए अधिकारी पेंशनधारियों के वेलीडिटी और आईडी कार्ड को समयसीमा में अपडेट कराएं। श्रीमती भेंड़िया ने विभागीय कार्यों की समीक्षा में अपेक्षित प्रगति न लाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

श्रीमती भेंड़िया अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर सरगुजा एवं बिलासपुर संभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों से विभागीय कार्य एवं योजनाओं के प्रगति की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। उन्होंने दोनों संभाग के सभी जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में पूरक पोषण आहार अंतर्गत समस्त योजनाओं की भुगतान, हितग्राहियों को पूरक पोषण आहार वितरण, रिक्त पदों की भर्ती एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में युक्ति-युक्तकरण, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय भुगतान, पोषण अभियान अंतर्गत पोषण ट्रेकर एप्प के डाउनलोड एवं हितग्राहियों के पंजीयन, पोषण वाटिका, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में लक्ष्य के विरूद्ध पंजीकृत हितग्राही सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

श्रीमती भेंड़िया ने समाज कल्याण विभाग के समीक्षा में सामाजिक सुरक्षा, वृद्धावस्था, दिव्यांग पेंशन योजना की राशि का भुगतान और व्ही.डी. एवं आई.डी. कार्ड को अपडेट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति अभियान की सफलता के लिए ग्रामसभा में प्रस्ताव पारित कराया जाए। श्रीमती भेंड़िया ने जिले में संचालित वृद्धाश्रम, दिव्यांग आश्रमों में रहने वाले स्थलों में सेनेटाईजेशन, मास्क वितरण एवं कोरोना संक्रमण की रोकथाम तथा जन जागरूकता के लिए किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण विभाग से संबंधित सभी संस्थाओं में कोरोना प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन किया जाए। इस अवसर पर सचिव रीना बाबा कंगाले, संचालक दिव्या मिश्रा सहित जिले के अधिकारीगण जुड़े थे।