स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने धान उठाव व खाद बीज भंडारण वितरण की समीक्षा की

 


 

सूरजपुर। असल बात न्यूज।

  स्कूल शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने शासन के निर्णय अनुसार 13 मई 2021 को पूरे प्रदेश में धान उठाव की स्थिति की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा समीक्षा की। उन्होंने मई माह के अंत तक सभी प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों से सम्पूर्ण धान का उठाव कराये जाने के निर्देश दिए। 

      समीक्षा बैठक में विशेष सचिव सहकारिता विभाग, एमडी मार्कफेड, अपर पंजीयक, एमडी अपैक्स बैंक तथा जिलों से उप पंजीयक, डीएमओ तथा खाद्य अधिकारी उपस्थित थे। मंत्री डाॅ. टेकाम ने शासन की मंशानुरूप मई के अंत तक सभी समितियों से धान उठाव पूर्ण करा लिए जाने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने आगामी खरीफ सीजन में खाद बीज ऋण वितरण की स्थिति की जिला सहकारी बैंकवार समीक्षा की तथा सभी जिला के सहकारी केंद्रीय बैंकों को खाद बीज ऋण वितरण में गति लाने के निर्देश दिए।उन्होंने बैंकों और समितियों में कोरोना महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा मास्क, सेनिटाइजर का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने मार्कफेड, डीएमओ तथा बैंक को पर्याप्त मात्रा में समितियों में एडवांस में खाद भंडारण के निर्देश दिए ताकि खरीफ सीजन में किसानों को खाद की किल्लत न हो। नवीन गठित समितियों से खाद बीज वितरण तथा उनके सुचारू रूप से संचालन के लिए भी स्कूल  शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री ने निर्देशित किया।