बस्तर जिले में बढ़ी मौतों की संख्या

 रायपुर, बस्तर। असल बात न्यूज़।

0  विशेष संवाददाता


छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना virus के संक्रमण के फैलाव में लगातार गिरावट आने से लोगों में खुशियां दिखाई देने लगी हैं तथा आम लोगों में उत्साह बढ़ा है और यह माना जा रहा है कि लॉकडाउन सफल साबित हुआ है लेकिन यहां  के वनांचल इलाके बस्तर जिले में कोरोना के संक्रमण से मौतों की संख्या बढ़ने से लोगों में नई चिंताएं पैदा हो गई है। बस्तर जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के संक्रमण से 13 लोगों की मौत हो जाने की खबर आ रही है। इसकी चपेट में आकर यहां अभी तक 158 लोगों की जान चली गई है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि वनांचल इलाकों में आबादी अधिक सघन नहीं होती है। बस्तियां दूर-दूर बसी हुई होती हैं। बस्तर में जगदलपुर शहर के अलावा ज्यादातर क्षेत्रों में बस्तियां दूर-दूर बसी हुई है और वहां बाहरी लोगों का आना जाना भी कम होता है। जो आंकड़े सामने आ रहे हैं उसके अनुसार ऐसी स्थिति के बावजूद इस जिले में कोरोना के संक्रमण का फैलाव अभी बढ़ रहा है। पहले यहां प्रतिदिन सौ के आसपास नए संक्रमित मिल रहे थे जबकि पिछले 2 दिनों से यह संख्या बढ़कर 200 से ऊपर चली जा रही है। कल यहां इस जिले में 200 नए संक्रमित मिले हैं।

 राज्य में कोरोना के संक्रमण से मौतों की संख्या में लगातार कमी दर्ज की जा रही है लेकिन अब लोगों को वनांचल इलाकों में संक्रमण का फैलाव तथा इससे मौतों की संख्या बढ़ने की वजह ढूंढनी पड़ रही है।  इन सभी की कोरोना के संक्रमण से मौत हुई है। इस इलाके में ब्लैक फंगस की बीमारी बढ़ने से भी लोगों में दहशत है। बस्तर का बड़ा इलाका आंध्र प्रदेश से सटा हुआ है और उस इलाके में कोरोना का संक्रमण अभी काफी बढ़ा हुआ है।

छत्तीसगढ़ राज्य के राजधानी रायपुर  और दुर्ग जिले में कोरोना का संक्रमण का फैलाव हाहाकार मचा रहा था लेकिन लगातार lockdown  से इन जिलों में स्थिति काफी कुछ नियंत्रित कर ली गई है। इससे लोगों ने राहत की सांस ली है। अब वनांचल इलाकों में कोरोना का संक्रमण बढ़ने से नया खतरा पैदा होता दिख रहा है। छत्तीसगढ़ राज्य प्रशासन को  अब फिलहाल कोरोना के मामले में वनांचल इलाकों पर फोकस करने की जरूरत महसूस की जा रही है।