Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

पानी की समस्या के हल के लिए नहरों से तालाबों को भरने का काम शुरू

  तांदूला मुख्य नहर से कुरूद के प्रमुख निस्तारी तालाब में पानी भरने की कवायद -निगम आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी ने नहर का निरीक्षण कर लिया जायजा, ...

Also Read

 


तांदूला मुख्य नहर से कुरूद के प्रमुख निस्तारी तालाब में पानी भरने की कवायद

-निगम आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी ने नहर का निरीक्षण कर लिया जायजा, निर्देशित करते हुए कहा कि उचित संसाधनों का उपयोग कर पहुंचाएं पानी


भिलाईनगर । असल बात न्यूज़।

गर्मी के दिनों में पानी की समस्या को दूर करने के लिए नहरों से तालाबों को भरा जाना शुरू कर दिया गया है।इस साल समुचित बारिश नहीं होने की वजह से इस क्षेत्र में फरवरी महीने से ही भूजल स्तर के नीचे जाने का सिलसिला शुरू हो गया है।इससे क्षेत्र में पेयजल तथा निस्तारी  उपयोग के लिए पानी की विकराल समस्या पैदा होने लगी है। विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने तालाबों में पानी भरने की मांग उठाई है। सांसद विजय बघेल ने भी इस बारे में नगर निगम भिलाई के आयुक्त से बातचीत की थी। अब क्षेत्र में नहरों से तालाबों का भरने का काम शुरू हो गया है।

 तांदुला मुख्य नहर से जामुल एसीसी के पास के    तालाबों को भरा जा रहा है।, वहीं कुरूद का प्रमुख निस्तारी तालाब नकटा तालाब है। इसे भरने के लिये तांदुला मुख्य केनाल से पानी माइनर केनाल में छोड़ा जा रहा है। जिससे की कुरूद क्षेत्र का नकटा तालाब भर सके। तांदुला  मुख्य नहर से वैशालीनगर क्षेत्र के घासीदास नगर के तालाब को भरा जा चुका है। अब इसके बाद नकटा तालाब को भरने के लिये तांदुला मुख्य केनाल का उपयोग किया जा रहा है।  निगम के आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी ने आज एसीसी चौक के समीप राजीव नगर के आखिरी छोर में पहुंचकर वहां कार्य की प्रगति का अवलोकन  किया। 

उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि कुरूद के नकटा तालाब में पानी भरने उचित संसाधनों का उपयोग करते हुये शीघ्र निस्तारी तालाब में पानी की उपलब्धता करावे। उल्लेखनीय है कि तांदुला से पानी सप्लाई नहर के लिये बंद हो गई है, जिससे नहर में पानी का प्रेशर कम है ऐसी दशा में नहर के भीतर आड़ी लगाकर पानी को माइनर केनाल में डाईवर्ट किया गया है, पानी नकटा तालाब में शीघ्र पहुंचे इसलिये मोटर पंप का भी सहारा लिया जा रहा है। तांदुला केनाल से शहर के कई प्रमुख निस्तारी तालाबों को भरा जा चुका है।

 निरीक्षण के दौरान मुख्य अभियंता सत्येन्द्र सिंह, कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा एवं टीके रणदिवे, सहायक अभियंता अखिलेश चंद्राकर एवं कुलदीप गुप्ता, उप अभियंता बसंत साहू, पुरूषोत्तम सिन्हा, शंकरसुमन मरकाम, निखत सबरीन सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।