अब कांकेर में ही होगी आरटीपीसीआर जांच, 24 घंटे में मिल जाएगा रिपोर्ट

 


उत्तर बस्तर कांकेर । असल बात न्यूज।

 कोरोना वायरस (कोविड-19)  की आरटीपीसीआर जांच के लिए हमें अन्य जिलों पर आश्रित रहना नहीं पड़ेगा।, अब कांकेर जिले में ही आरटीपीसीआर की जांच होगी तथा 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट भी प्राप्त हो जाएगी।

 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.एल. उईके ने बताया कि भारतीय चिकित्सक अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) नई दिल्ली द्वारा कांकेर जिले के नव निर्मित वायरोलाॅजी लैब में कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच करने का अनुमोदन कर दिया गया है अर्थात अब कांकेर के ही वायरोलाॅजी लैब में आरटीपीसीआर सेम्पल की जांच होगी।
गौरतलब है कि मेडिकल काॅलेज कांकेर के लिए वर्तमान में प्रस्तावित भवन ग्राम नांदनमारा के जीएनएम नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र में 02 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से वायरोलाॅजी लैब बनाया गया है, जिसमें कोविड-1़9 की आरटीपीसीआर जांच के लिए सभी आवश्यक मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराई गई है, साथ ही मानव संसाधन भी उपलब्ध कराये गये हैं। डाॅ. उईके ने बताया कि नव निर्मित वायरोलाॅजी लैब में 30 अप्रैल से आरटीपीसीआर जांच प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस वायरोलाॅजी लैब में प्रतिदिन 500 सेम्पल जांच करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि अभी तक कांकेर जिले के सभी आरटीपीसीआर सेम्पल जांच के लिए मेडिकल काॅलेज जगदलपुर भेजा जाता था, लेकिन अब कांकेर में वायरोलाॅजी लैब की स्थापना हो जाने से आरटीपीसीआर की जांच यहीं हो जाएगा तथा रिपोर्ट भी जल्दी प्राप्त होगा।