निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी की मौजूदगी में मास्क नहीं लगाने वालों से रोक-रोक कर लिया गया जुर्माना

 

-मास्क पर कार्रवाई को लेकर निगम ने छेड़ा बड़ा अभियान

-आज 550 लोगों पर कार्रवाई करते हुए 53950 रुपए लिया गया जुर्माना


भिलाई नगर। असल बात न्यूज।

  मास्टर नहीं पहनने वाले लोगों को समझाने तथा नहीं मानने पर कार्रवाई के लिए अब निगम आयुक्त  खुद फील्ड में उतर आए हैं।  आज विभिन्न इलाकों  में मास्क नहीं लगाने वालों से निगम आयुक्त  ऋतुराज रघुवंशी की मौजूदगी में जुर्माना लिया गया! इसमें निगम की टीम सुबह 6:00 बजे से ही अपनी कार्रवाई शुरू कर रही है।

प्रातः 6:00 बजे निगम की टीम ने अकाश गंगा क्षेत्र से कार्रवाई प्रारंभ की! निगमायुक्त श्री रघुवंशी ने स्वयं उपस्थित रहकर मास्क नहीं लगाने वालों पर कार्यवाही कराई! आयुक्त के नेतृत्व में अकाश गंगा, सुपेला चौक, गदा चौक, पावर हाउस चौक एवं नंदनी रोड में मास्क चेकिंग अभियान चलाकर जुर्माना वसूल किया गया! बढ़ते कोरोना मरीज के मद्देनजर मास्क नहीं लगाने वालों पर निगम क्षेत्र में सघन रूप से लगातार कार्रवाई की जा रही है! आज शाम 5:30 बजे तक 550 लोगों पर कार्रवाई करते हुए 53950 रुपए जुर्माना वसूल किया गया! 3 दिन में नगर निगम भिलाई ने मास्क नहीं लगाने वालों से लाखों रुपए जुर्माना वसूल कर चुकी है! यह कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी! कार्रवाई के दौरान उपायुक्त अशोक द्विवेदी, जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि, सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे, प्रकाश अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे!

*जुर्माना अदा करने पैसा नहीं होने पर कराया गया उठक-बैठक* मास्क नहीं लगाने वाले लोगों से जुर्माना वसूल किया जा रहा है परंतु कार्रवाई के दौरान कुछ ऐसे लोग भी मिले जिनके पास जुर्माना की राशि देने के लिए पैसे नहीं थे उन्हें दंड स्वरूप उठक-बैठक करवाया गया और चेतावनी देकर छोड़ा गया!

*मास्क को फैशन के रूप में लगाने वालों को दी गई चेतावनी* सघन मास्क चेकिंग अभियान के दौरान कुछ लोगों ने मास्क तो लगाया था परंतु नाक और मुंह ढका हुआ नहीं था जिन्हें ठीक तरीके से मास्क लगाने की हिदायत दी गई! उन्हें समझाइश दी गई कि मास्क ऐसे लगाएं कि नाक और मुंह पूरी तरीके से ढका रहे अन्यथा मास्क लगाने का कोई अर्थ नहीं होगा! उसके बाद लोगों ने ठीक तरीके से मास्क लगाया तब उन्हें जाने दिया गया!

*जुर्माना लेकर निगम ने वितरित किया मास्क* मास्क चेकिंग अभियान के दौरान मास्क नहीं लगाने वालों से जुर्माना लिया जा रहा है साथ ही जिन लोगों के पास मुंह एवं नाक को ढकने के लिए कुछ भी नहीं था उन्हें निगम आयुक्त के निर्देश पर स्पॉट में ही मास्क दिया गया! मास्क लगाने के बाद ही उन्हें जाने दिया गया! कार्यवाही के दौरान ऐसे 232 लोगों को मास्क का वितरण किया गया!

*दुपहिया एवं चार पहिया वाहनों को रोक-रोक कर लिया गया जुर्माना* चौक चौराहों पर निगम की टीम मुस्तैद होकर आने जाने वाले लोगों पर नजर रखते हुए मॉस्क नहीं लगाए लोगों के वाहनों को रुकवाकर कार्रवाई कर रही है! दो पहिया वाहनों के साथ ही चार पहिया वाहनों पर सवारी एवं वाहन चालक ने मास्क लगाया है कि नहीं इसकी जांच कर मास्क नहीं लगाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है!

*दुकानों का सघन निरीक्षण* प्रमुख बाजार एवं व्यवसायिक क्षेत्रों का निरीक्षण किया जा रहा है! दुकानदार एवं ग्राहक द्वारा मास्क लगाया गया है या नहीं इसकी चेकिंग की जा रही है! दुकान मालिकों को मास्क लगाने स्पष्ट निर्देश दिए जा रहे हैं तथा आने वाले ग्राहक अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं तभी सामग्री दी जाए इसकी समझाइश दी जा रही है!

*आज इन क्षेत्रों में मास्क की कार्यवाही को लेकर चलाया गया व्यापक अभियान* नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत नंदनी रोड, पावर हाउस चौक, सुपेला चौक, अकाश गंगा, गदा चौक, छावनी चौक, कोहका, जुनवानी, सिविक सेंटर, अवंती बाई चौक, आकाशगंगा, राजेंद्र प्रसाद चौक, इंदिरा चौक रामनगर, पावर हाउस स्थित सब्जी मार्केट एवं व्यवसायिक परिसर, नेहरू नगर चौक, श्री राम चौक, बोरिया मार्केट, सूर्या मॉल चौक, चंद्रा मौर्या चौक, परदेसी चौक में आज अभियान चलाकर मास्क नहीं लगाने वालों से जुर्माना लिया गया!

*दोबारा मास्क पहने नहीं मिले तो होगी एफआईआर* दोबारा मास्क नहीं पहने मिले तो सीधे एफआईआर की कार्यवाही की जाएगी! मास्क पर जुर्माना लेने के बाद नाम सहित सूचीबद्ध किया जा रहा है! अगर एक व्यक्ति दोबारा मास्क नहीं लगाए हुए मिला तो कानूनी प्रक्रिया की जाएगी! मास्क लगाने की अनिवार्यता को देखते हुए बार-बार मुनादी के माध्यम से अपील की जा रही है! कोरोना गाइडलाइन की अवहेलना करने वालों पर भिलाई निगम द्वारा सख्ती से कार्रवाई की जा रही है!