Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

सरकार घरेलू रक्षा उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में और सुधार करने प्रतिबद्ध है: रक्षा सचिव

नई दिल्ली. असल बात न्यूज़.    रक्षा मंत्रालय सचिव ,  गिरिधर अरमाने ने कहा कि मंत्रालय, रक्षा उत्पादन में और सुधार करने और मैन्युफैक्चरिंग को ...

Also Read



नई दिल्ली.
असल बात न्यूज़.   

रक्षा मंत्रालय सचिव, गिरिधर अरमाने ने कहा कि मंत्रालय, रक्षा उत्पादन में और सुधार करने और मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए उद्योग 4.0/क्यूए 4.0 को लागू करके ईकोसिस्टम को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। वह 9 जुलाई2024 को सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (एसआईडीएम) के सहयोग से गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीक्यूए) द्वारा गुणवत्ता सुधार पर वर्चुअली आयोजित राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार में मुख्य भाषण दे रहे थे। उन्होंने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित किया। डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की आवश्यकता और इस दृष्टिकोण को साकार करने में सभी हितधारकोंविशेष रूप से घरेलू रक्षा उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया।

सेमिनार में 250 से अधिक रक्षा उद्योगों के प्रतिनिधियोंएसआईडीएमफिक्कीएसोचैमपीएचडी सीसीआईसेवा मुख्यालयडीपीएसयू के सीएमडीसरकारी क्यूए एजेंसियोंस्टार्ट-अप और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुएडीजीक्यूए के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल आर एस रीन ने व्यापार करने में आसानी और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए डीजीक्यूए द्वारा किए गए विभिन्न गुणवत्ता पहल और सुधारों पर प्रकाश डाला। एसआईडीएम के अध्यक्ष श्री राजिंदर सिंह भाटिया ने चल रहे सुधारों और आवश्यकता पर एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण के लिए उद्योग के परिप्रेक्ष्य को साझा किया।   

स्वदेशी रक्षा विनिर्माण क्षेत्र के प्रतिष्ठित वक्ताश्री अरुण रामचंदानीएलएंडटी प्रिसिजन इंजीनियरिंगश्री एन रवीस्वरनसीईओएएंडडी स्ट्रैटेजिक बिजनेसमहिंद्रा डिफेंसश्री नीरज गुप्ताएमडीएमकेयू लिमिटेड और सुश्री वृंदा कपूरसीईओ थर्ड आईटेकडॉ. बिग बैंग बूम सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के आर शिवरामन ने गुणवत्ता आश्वासन पर उद्योग के परिप्रेक्ष्य को सामने रखा और रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी विनिर्माण को सुविधाजनक बनाने और बेहतर बनाने के लिए सुझाव दिए।

सेमिनार का समापन रक्षा क्षेत्र में व्यापार करने में आसानी की सुविधा के लिए स्वदेशी रक्षा निर्माताओंसरकारी क्यूए एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच नियमित रूप से ऐसी बातचीत करने के निर्णय के साथ हुआ।

***