Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने विद्युत और क्रेडा विभागों के कार्यो की समीक्षा की स्मार्ट मीटर लगाने हेतु घर-घर किया जाए सर्वे

असल बात न्यूज  कलेक्टर सुश्री चौधरी ने विद्युत और क्रेडा विभागों के कार्यो की समीक्षा की स्मार्ट मीटर लगाने हेतु घर-घर किया जाए सर्वे दुर्ग,...

Also Read

असल बात न्यूज 

कलेक्टर सुश्री चौधरी ने विद्युत और क्रेडा विभागों के कार्यो की समीक्षा की

स्मार्ट मीटर लगाने हेतु घर-घर किया जाए सर्वे


दुर्ग, कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड (सीएसपीडीसीएल) और क्रेडा के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने वर्तमान में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, सुरक्षा के प्रबंध, आरडीएसएस योजना, स्मार्ट मीटर एवं ट्रांसफार्मरों की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को स्मार्ट मीटर लगाने हेतु घर-घर सर्वे करने के निर्देश दिए। बिजली संबंधी प्राप्त शिकायतों का तत्परता से निदान पर बल देने हुए आवश्यकता अनुसार ट्रांसफार्मर बदलने का कार्य भी किया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही नवीन सबस्टेशन के लिए स्थान चिन्हित करने को कहा। उन्होंने शासकीय कनेक्शन की बकाया राशि के बारे में भी जानकारी ली।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि फीडर सेग्रीगेशन अर्थात कृषि के लिए समर्पित बिजली आपूर्ति लाइनों की स्थापना का कार्य किया जा रहा है। आरडीएसएस योजना के अंतर्गत कृषि पंपों के पृथक्करण (सेग्रीगेशन) का काम किया जा रहा है, जिसके तहत कुल 24 फीडर चिन्हित किए गए हैं, जिसमें 317 किलोमीटर लाईन का सेग्रीगेशन किया जाना है। उक्त में से 9 फीडर का 108 किलोमीटर का पृथक्करण (सेग्रीगेशन) किया जा चुका है। 11 फीडर का काम प्रगतिरत है। शेष 4 फीडर का काम प्रारंभ किया जाना है। स्मार्ट मीटर के संबंध में अधिकारियों ने बताया कि जिले में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जा रहा है, जिसमें दुर्ग ग्रामीण व शहरी में 694 उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाया जा चुका है। शेष स्मार्ट मीटर लगाने हेतु घर-घर में सर्वे किया जा रहा है। साथ ही मेंटेनेन्स का कार्य भी किया जा चुका है। क्रेडा अधिकारी ने बताया कि विद्युत पहंुच विहीन क्षेत्रों के कृषकों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयोजन से सौर सुजला योजना के माध्यम से सोलर पंप स्थापित कर कृषकों को लाभान्वित किया जा रहा है। बैठक मे कार्यपालन अभियंता श्री डी.के.भारती, श्री सी.एल.साहू, श्री छगन शर्मा, श्री अनिल कुमार, श्री बी.के.वर्मा, श्री रवि कुमार दानी एवं क्रेडा से श्री संकेत द्विवेदी उपस्थित थे।