Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

भिलाई क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड का वितरण एवं नवीन आयुष्मान कार्ड बनाने का अभियान शुरू

 भिलाई’’ भिलाईनगर। शासन की महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक आयुष्मान कार्ड प्रत्येक परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं जरूरी कार्ड है। सामान्य ...

Also Read

 भिलाई’’


भिलाईनगर। शासन की महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक आयुष्मान कार्ड प्रत्येक परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं जरूरी कार्ड है। सामान्य परिवार के लिए 50 हजार तक का ईलाज एवं बी.पी.एल. परिवार के लिए 5 लाख तक का ईलाज निःशुल्क करा सकते है। 

          कलेक्टर सुश्री ऋृचा प्रकाश चैधरी के निर्देश पर नगर निगम भिलाई क्षेत्र के मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, शहरी अजीविका मिशन की सी.आर.पी. एवं निगम के स्वास्थ्य कर्मियो द्वारा पूर्व में बने आयुष्मान कार्डो का वितरण किया जा रहा है। नवीन आयुष्मान कार्ड नगर निगम के मुख्य कार्यालय, सभी जोन कार्यालय, सभी च्वाईस सेंटर, आंगनबाड़ी केन्द्रो, शासकीय अस्पतालों आदि जगहो पर बनाया जा रहा है। हितग्राही अपने राशन कार्ड, आधार कार्ड के आधार पर नवीन आयुष्यमान कार्ड बनवा सकते है। 

          आयुक्त देवेश कुमार ध्रुव के बताया कि भिलाई के 70 वार्डो में निवासरत नागरिको को जल्द ही आयुष्मान कार्ड का लाभ दिया जायेगा। इसके लिए मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं निगम के स्वास्थ्य सुपरवाईजरो को प्रशिक्षण भी दिया गया है। नगर निगम भिलाई क्षेत्र में मितानिन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सभी वार्डो में हितग्राहियों के घरों में जाकर पूर्व में बने आयुष्मान कार्ड का वितरण करेंगी। सरकार द्वारा गरीब और सामान्य वर्ग के परिवारो के सदस्यों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिलाने प्रत्येक वार्ड में सर्वे कराया जा रहा है। जिससे इस योजना के तहत सभी वर्ग के लोग लाभान्वित हो सके, ईलाज से कोई वंचित न रहे। जिन हितग्राहियो का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, उनको तत्काल आंनलाईन प्रक्रिया पूर्ण कर आयुष्मान कार्ड बनाकर वितरण किया जायेगा। 

           वैशाली नगर विघायक रिकेश सेन, महापौर नीरज पाल ने सभी नागरिको से अपील की है कि आयुष्मान कार्ड सबके लिए महत्वपूर्ण है, कब किसको ईलाज की जरूरत पड़ जाये, कोई नहीं जानता, उस समय यही सहारा बनता है। शहर के सभी महत्वपूर्ण अस्पतालो जैसे- श्री शंकराचार्य इंस्टिडयूड आॅफ मेडिकल सांईस अस्पताल, मित्तल हास्पिटल भिलाई, चंदूलाल चंद्राकर अस्पताल, आरोग्यम अस्पताल, स्पर्स हास्पिटल भिलाई, हाईटेक अस्पताल भिलाई, यशोदानंदन चिल्ड्रन अस्पताल, एपेक्स अस्पताल, एस.आर. हास्पिटल एवं रिसर्च सेंटर, गायत्री अस्पताल भिलाई, आई.एम.आई. अस्पताल दुर्ग, भिलाई नर्सिग होम, न्यू डिल्लन अस्पताल भिलाई, सूरज नर्सिग होम, सिटी केयर अस्पताल, गुप्ता नर्सिंग होम, के गुरूनाथ कार्डिक सेंटर भिलाई आदि अस्पतालो में निःशुल्क ईलाज किया जा रहा है।

          निगम आयुक्त ने आयुष्मान कार्ड बनाने, कार्ड वितरण करने एवं उसकी उपयोगिता के बारे में पुरी जानकारी हितग्राहियो को देने कहा है। सर्वे के आधार पर ही कार्ड बनाने की प्रक्रिया की जावेगी। सभी हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड का वितरण निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।