Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

शासन की योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुँचना चाहिए-उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा

 कवर्धा किसानों को खाद, बीज के लिए अनावश्यक परेशानी ना हो इसके लिए अधिकारी विशेष ख्याल रखे-उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा...

Also Read

 कवर्धा







किसानों को खाद, बीज के लिए अनावश्यक परेशानी ना हो इसके लिए अधिकारी विशेष ख्याल रखे-उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा

उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने केंद्र तथा राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रम एवं जिले के समग्र विकास के लिए विभिन्न विभागों की समीक्षा की

कवर्धा,  उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने आज गुरुवार को जिला कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में राज्य तथा केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रम एवं कबीरधाम जिले के समग्र विकास के लिए विभिन्न विभागों के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों की बैठक लेकर पूर्व में दिए गए निर्देशों के प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने बैठक में जिले के विभिन्न विभाग के अधिकारियों को दिए गए निर्देशों पर प्रगति लाने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि सभी अधिकारी सुनिश्चित करें कि राज्य और केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएँ पूरी पारदर्शिता और दक्षता के साथ क्रियान्वयन हों। उन्होंने जोर देकर कहा कि इन योजनाओं का लाभ समाज के हर वर्ग तक पहुँचना चाहिए और विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट, जिला पंचायत सदस्य श्री रामकुमार भट्ट, कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे, वन मंडलाधिकारी श्री शशिकुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओं श्री संदीप कुमार अग्रवाल सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि खरीफ मौसम में किसानों को खाद, बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए। किसानों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। इस दौरान प्रति माह लक्ष्य के अनरूप खाद, बीजों का संग्रहण करें और किसानों को समय पर खाद, बीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, ताकि खेती का कार्य बिना किसी बाधा के सुचारू रूप से चल सके। उन्होंने जिले में निर्मित गोदाम में सभी व्यवस्था करके इसका उपयोग खाद, बीज भंडारण के लिए करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि विभाग के उपसंचालक ने बताया कि ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से प्रभावित फसलों की क्षति पूर्ति के लिए उनके संबंधित किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत शीघ्रता से लाभ दिलाया गया। छूटे हुए किसानों को जल्द ही राशि का भुगतान किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि जिले के एक भी पात्र किसान योजना से वंचित नहीं होना चाहिए।

बैठक में कृषि विभाग के उपसंचालक ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत रबी वर्ष 2023-24 में जिले के कृषकों द्वारा चना, गेहू सिंचित एवं गेहू असिंचित फसल के लिए फसल बीमा कराया गया था। जिसमे इस वर्ष रबी 2023-24 में अतिवृष्टि, ओलावृष्टि अंतर्गत 18 हजार 725 कृषकों को 34 करोड़ 84 लाख 19 हजार 2 सौ 32 रूपए एवं इसी प्रकार उपज में कमी के आधार पर 19 हजार 792 कृषकां को 27 करोड़ 73 लाख 19 हजार 4 सौ 71 रूपए अब तक कुल जिले में 62 करोड़ 16 लाख रूपए का फसल दावा भुगतान क्रियान्वयक बीमा कंपनी द्वारा कृषकां के खाते में अंतरण किया गया है। शेष बचे हुए 1587 कृषकां को 55 लाख 56 हजार 7 सौ 16 रूपए अतिवृष्टि, ओलावृष्टि अंतर्गत एवं इसी प्रकार उपज में कमी के आधार पर 1890 कृषकां को 1 करोड़ 56 लाख 96 हजार 8 रूपए कृषकां क्रियान्वयक बीमा कंपनी द्वारा 10 दिवस में उनके बैंक खाते में अंतरित किया जाएगा।


स्कूलों में पेयजल, शौचालय सहित स्कूल भवन की स्थिति सही रखते हुए संचालित करें


उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने नए सत्र में प्रारंभ होने वाले स्कूल भवनों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने जिले में संचालित सभी स्कूलों में पेयजल, शौचालय सहित स्कूल भवन की स्थिति सही रखते हुए संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीईओं, स्कूल समन्वयकों को सभी स्कूलों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के सभी स्कूलों में शाला प्रवेश उत्सव मनाने के निर्देश दिए है इनमें 100 स्कूलों में न्यौता भोज का आयोजन करने के निर्देश भी दिए है। इस दौरान विद्यार्थियों को गणवेश और पुस्तक भी वितरण की जाएगी।


तकनीकी समस्या को दूर कर पीजीटीवी क्षेत्र को जनमन योजना से करें लाभान्वित


उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने पीएम जनमन योजना अंतर्गत प्रगति की जानकारी ली। इस योजना के तहत तकनीकी समस्या होने के कारण 14 ग्राम सॉफ्ट वेयर में ऑनलाईन नहीं हुआ है। जिसे तत्काल संज्ञान में लेते हुए तकनीकी समस्या को दूर कर 14 ग्रामों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इसके पूर्व जिले के दोनों विकासखण्ड के 256 विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहुल ग्रामों को शामिल किया गया है। जिसमें बोडला विकासखण्ड के 179 ग्राम और पंडरिया विकासखण्ड के 77 ग्राम शामिल है। पीएम जनमन योजना के तहत 9 केन्द्रीय मंत्रालयों के माध्यम में 11 अलग-अलग बुनियादी एवं मूलभूत सुविधाओं के लिए विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा गावो में पक्के घर का प्रावधान, संपर्क सड़के, नल से जल, समुदाय आधरित पेयजल, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावासों का निर्माण, आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से पोषण, बहु-उद्देशीय केन्द्रों का निर्माण, घरों का विद्युतीकरण गिड तथा सोलर पावर माध्यम से, वनधन केन्द्रों की स्थपना, इंटरनेट तथा मोबाईल सर्विस की उपलब्धता, अजीविका संवर्धन के लिए कौशल विकास कार्यों को शामिल किया गया है।


वनांचल क्षेत्रों के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करने के दिए निर्देश


उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने आश्रम और छात्रावासों की समीक्षा कर सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास में सभी व्यस्था सहित समय पर स्वास्थ्य परीक्षण करने और वहां की सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान देते हुए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आदिम जाति कल्याण विभाग को वनांचल क्षेत्र के लिए केन्द्र की योजनाओं का अध्ययन करके लाभान्वित करने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।  


विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करने के दिए निर्देश


उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में विद्युत व्यवस्था को दुरूस्त किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए की सभी क्षेत्रों में निर्बाध बिजली आपूर्ति हो और किसी भी प्रकार की बिजली कटौती से नागरिकों को असुविधा ना हो। उन्होंने कहा कि विद्युत संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाए ताकि विकास कार्य, जन, जीवन प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि बिजली आमजनों से जुड़ी महत्वपूर्ण आवश्यकता है, इसलिए संबंधित अधिकारी विद्युत की समस्याओं का संवेदनशीलता से समाधान करें।  


राजस्व संबंधित मामले को प्राथमिकता के आधार पर सुलझाएं, नहीं मिलनी चाहिए शिकायत


उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राजस्व संबंधित मामले को प्राथमिकता के आधार पर सुलझाएं। उन्होंने विशेष रूप से नामांतरण और बटवारे के मामलों में निर्देशित करते हुए कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की गंभीर शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि सभी नामांतरण और बटवारे के मामले समय पर और निष्पक्षता से निपटाए जाएँ, ताकि नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। इस मामले में किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।


कांवरियों के लिए करें विशेष इंतजाम


उपमुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि सावन माह में लाखों श्रद्धालु जंगलों और दुर्गम पहाड़ियों के रास्ते से पैदल कांवर यात्रा करके छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक, पुरातात्विक और जन आस्था का केन्द्र भोरमदेव बाबा, जलेश्वर महादेव, बुढ़ा महादेव में जल चढ़ाते है। उन्होंने कांवरियों के लिए जलाभिषेक, विश्राम, स्वास्थ्य कैंप, पेयजल सहित सभी व्ययवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।