Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

बीज वितरण की जमीनी हकीकत जानने कलेक्टर ने किसान से की फोन पर बात, कम्यूटर से रिकॉर्ड का किया मिलान

   मुंगेली।  कलेक्टर राहुल देव ने पथरिया के ग्राम लौदा में सेवा सहकारी समिति का निरीक्षण किया. उन्होंने वहां खाद-बीज की उपलब्धता, भंडारण एवं...

Also Read

  मुंगेली। कलेक्टर राहुल देव ने पथरिया के ग्राम लौदा में सेवा सहकारी समिति का निरीक्षण किया. उन्होंने वहां खाद-बीज की उपलब्धता, भंडारण एवं वितरण का भौतिक सत्यापन किया. उन्होंने समिति में किसानों की संख्या, खाद की दर के बारे में पूछा और संधारित पंजी का बारीकी से अवलोकन किया. इसके साथ ही मौके पर बैजना के किसान योगेश साहू और खैरझिटी के किसान सोमसिंह से फोन पर बातचीत कर खाद यूरिया, डीएपी, पोटाश, सुपर फॉस्फेट, केसीसी ऋण मिलने की जानकारी ली और कम्प्यूटर से मिलान किया.

कलेक्टर राहुल देव ने इस दौरान कहा कि समितियों में खाद-बीज भंडारण और वितरण कार्य में लापरवाही बरतने और अमानक खाद एवं बीज वितरण की शिकायत पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने किसानों से खाद-बीज प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिला प्रशासन द्वारा जारी हेल्पलाइन नम्बर 9406275534 पर बताने कहा.

कलेक्टर ने कराया बीपी जांच

कलेक्टर राहुल देव ने विकासखण्ड पथरिया के ग्राम लौदा में संचालित उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर वहां मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया. उन्होंने साफ-सफाई, पेयजल, दवाईयां, संस्थागत प्रसव, नियमित टीकाकरण, क्षय रोग, हाइपरटेंशन, शुगर, सिकलसेल जांच, आयुष्मान कार्ड वितरण आदि की जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने अपना ब्लड प्रेशर जांच भी कराया.

सिकलसेल जांच शिविर का किया निरीक्षण

दरअसल कलेक्टर राहुल देव ने विकासखण्ड पथरिया के ग्राम लौदा के ग्राम पंचायत भवन में आयोजित सिकल सेल जांच शिविर का निरीक्षण किया. उन्होंने सिकलसेल रोग की पहचान, निदान एवं रोकथाम के संबंध में जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए. इस दौरान वहां उपस्थित चिकित्सक द्वारा जांच की संख्या, सिकलसेल वाहक, मरीजों की काउंसलिंग तथा टेस्ट में पाजीटिव आए मरीजों का पीयूसी किट द्वारा कम्फर्मेशन के संबंध में जानकारी दी गई. कलेक्टर ने ग्रामीणजनों से बातचीत की और सभी लोगों को सिकलसेल जांच कराने प्रेरित किया.