Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

योगी सरकार ने अब एक ही दुकान पर पान मसाला और तंबाकू की बिक्री पर रोक लगा दी

  पान मसाला और तंबाकू का सेवन करने वालों के लिए बुरी खबर है। UP की योगी सरकार ने अब एक ही दुकान पर पान मसाला और तंबाकू की बिक्री पर रोक लगा ...

Also Read

 

पान मसाला और तंबाकू का सेवन करने वालों के लिए बुरी खबर है। UP की योगी सरकार ने अब एक ही दुकान पर पान मसाला और तंबाकू की बिक्री पर रोक लगा दी है। यह आदेश पूरे राज्य में 1 जून 2024 से लागू हो जाएगी। अगर कई दुकानदार पान मसाला और तंबाकू बेचते हुए पकड़ा जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शुक्रवार को सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 के अंतर्गत प्रतिपादित खाद्य सुरक्षा एवं मानक (विक्रय प्रतिषेध एवं निर्बन्धन) विनियम, 2011 के विनियम 2.3.4 में किसी भी खाद्य पदार्थ में तम्बाकू एवं निकोटिन को एक अवयव के रूप में प्रयोग किया जाना प्रतिबन्धित किया गया है। इसके तहत उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा में तम्बाकूयुक्त पान-मसाला/गुटखा के विनिर्माण / पैकिंग, भण्डारण, वितरण एवं विक्रय पर 1 जून से प्रतिबन्ध लगाया गया है।

अधिसूचना में कहा गया है कि संज्ञान में आया है कि विभिन्न पान-मसाला निर्माण इकाईयों द्वारा तम्बाकू का भी निर्माण पान-मसाला के ही ब्राण्डनेम अथवा किसी अन्य ब्राण्डनेम से किया जा रहा है तथा पान-मसाला के पाउच के साथ ही तम्बाकू के भी पाउच भण्डारित एवं विक्रय किए जा रहे हैं। उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेश दिनांक 23.09.2016 में उक्त विनियम 2.3.4 का अनुपालन पूर्णतः कराए जाने का आदेश पारित किया है।

अधिसूचना में आदेशित किया गया कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम, 2006 की धारा 30 (2) (a) में आयुक्त, खाद्य सुरक्षा को प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जनस्वास्थ्य के दृष्टिगत एतद्वारा एक ही परिसर में समान ब्राण्डनेम अथवा भिन्न ब्राण्डनेम से प्रभावी अपमिश्रक तम्बाकू निकोटिन के साथ पान-मसाला का विनिर्माण / पैकिंग, भण्डारण, वितरण एवं विक्रय दिनांक 01.06.2024 से प्रतिबन्धित किया जाता है।