Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

ज्यादातर महिलाएं अपनी लिपस्टिक को ब्लश या आईशैडो के जगह इस्तेमाल करती हैं पर क्या आपको पता है कि ऐसा करना सही नहीं

  अच्छा मेकअप प्रोडक्ट महंगा हो सकता है, और जब हम किसी ऐसी चीज में निवेश करते हैं जो हमारी जेब पर भारी पड़ सकती है, तो हम इसका ज्यादा से ज्य...

Also Read

 अच्छा मेकअप प्रोडक्ट महंगा हो सकता है, और जब हम किसी ऐसी चीज में निवेश करते हैं जो हमारी जेब पर भारी पड़ सकती है, तो हम इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं. सभी मेकअप लवर इस बात से सहमत होंगे कि हमें यह पसंद है, जब हमारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स एक समय में एक से ज्यादा काम कर सकते हैं. ज्यादातर महिलाएं अपनी लिपस्टिक को ब्लश या आईशैडो के जगह इस्तेमाल करती हैं. पर क्या आपको पता है कि ऐसा करना सही नहीं है. आइए जानते हैं कैसे.

लिपस्टिक को ब्लश की जगह न करें इस्तेमाल

हालांकि यह बात भी सही है कि, इसका रिजल्ट हमेशा अच्छा होता है और यह पॉकेट-फ्रेंडली हैक इंस्टाग्राम पर भी बहुत पॉपुलर है, लेकिन, चेहरे के अन्य हिस्सों पर अपने होंठों के लिए बनी किसी चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. सभी लिपस्टिक ब्लश या आईशैडो के रूप में काम नहीं कर सकती हैं. विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि आपको लिपस्टिक जैसे ब्लश से बचना चाहिए क्योंकि यह आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है.

लिपस्टिक में क्या है?

लिप प्रोजक्ट्स में आम तौर पर मोम, तेल, रंग और इमोलिएंट्स होते हैं. सामग्रियों में मोम, कारनौबा मोम, अरंडी तेल और खनिज तेल जैसे विभिन्न तेल शामिल हैं. लिप प्रोडक्ट्स में पैराबेंस जैसे कंपाउंड भी शामिल हो सकते हैं, और अगर ये लिप प्लंपर है, तो इसमें मेन्थॉल या कैप्साइसिन भी शामिल हो सकते हैं. यह प्रोडक्ट सीधा अपने फेस पर लगाना हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है.

लिपस्टिक को फेस पर लगाने से होते हैं ये side effect

जलन

लिप प्रोडक्ट्स में मौजूद तत्व, जैसे सुगंध या कुछ रंग, आंखों या गालों जैसे ज्यादा सेंसिटिव स्किन में जलन पैदा कर सकते हैं.

एलर्जी

अगर आपको लिप प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल की गई चीजों से एलर्जी है, तो उन्हें चेहरे पर लगाने से एलर्जी रिएक्शन हो सकती हैं, जिसके कारण रेडनेस, खुजली या सूजन हो सकती है. Read

ब्रेकआउट

कुछ लिप प्रोडक्ट्स में कॉमेडोजेनिक तत्व होते हैं जो पोर्स को बंद कर सकते हैं और मुँहासे या ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं.

सूखापन

लिप प्रोडक्ट्स में अक्सर होंठों के लिए सही मॉइस्चराइजिंग एजेंट होते हैं, लेकिन वे चेहरे के अन्य एरिया के लिए हाईड्रेशन नहीं दे सकते, जिससे सूखापन हो सकता है.