Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय में पंद्रह दिवसीय इम्पेक्ट सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन

  भिलाई. असल बात न्यूज़.    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको, भिलाई में आईक्यूएसी सेल, वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग के संयुक्त त...

Also Read

 



भिलाई.

असल बात न्यूज़.   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय हुडको, भिलाई में आईक्यूएसी सेल, वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में पंद्रह दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स “इम्पेक्ट” का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के उद्देश्य बताते हुए डॉ. शर्मिला सामल, विभागाध्यक्ष वाणिज्य ने बताया अधिकांशतः प्रतियोगी परीक्षाओं में गणित एवं रिजनिंग के प्रश्न पूछे जाते है पर समय सीमा निर्धारित होने के कारण विद्यार्थी पूरे प्रश्न हल नहीं कर पाते कई बार समय के दबाव के कारण गलत उत्तर दे देते है व ऋणात्मक नंबर होने के कारण पीछे रह जाते है। सर्टिफिकेट कोर्स का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को कम से कम समय में अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने की विधि व सरल तरीका बताना है।

सर्टिफिकेट कोर्स के प्रशिक्षक श्री आकाश सिंह ने बताया विद्यार्थियों को अपनी रूचि को जानना आवश्यक है क्योंकि रूचि के अनुसार अपने कौशल को विकसित करना चाहिए जो विद्यार्थी दस से पांच काम करे व घर आ जायें ये जोखिम नहीं लेना चाहते वह सरकारी नौकरी के लिए उपयुक्त है पर कुछ विद्यार्थी जोखिम उठाकर कुछ अलग कार्य करना चाहते है उनके लिये मल्टी नेशनल कंपनी सही है जैसे आपकी रूचि है वैसे ही आपको अपना कौशल विकसित करना होगा तभी सफलता मिलेगी आप अपनी कमजोरियों को ताकत में बदले। धैर्य बनाये रखे व अभ्यास करते रहे।

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा व प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कार्यक्रम आयोजन के लिए बधाई दी व कहा प्रतिस्पर्धा के दौर में कम समय में अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने का दबाव होता है क्योंकि एक नंबर में भी रैंक में अंतर आ जाता है अतः यह  सर्टिफिकेट कोर्स विद्यार्थियों के लिए बहुत लाभप्रद है।

श्रीमती खुशबू पाठक, विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने बताया पंद्रह दिन में विद्यार्थियों को क्वानटेटिव एप्टीट्यूड, स्पीड इम्प्रूफ, वर्डपावर, ग्रामर, वर्क डिस्टेंस, टाईम ट्रिक, फेक्टोरियल कांसेप्ट, ब्लड रिलेशन, डायरेक्सनसेंस आदि से संबंधित प्रश्नों का अभ्यास कराया जायेगा। प्रतियोगी परिक्षाओं में इस प्रकार के ही प्रश्न पूछे जाते है अतः पंद्रह दिवसीय इम्पैक्ट कोर्स के बाद विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओ में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। 

कार्यक्रम में मंच संचालन दीपाली किंगरानी, स.प्रा. वाणिज्य व धन्यवाद ज्ञापन खुशबू पाठक स.प्रा. विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने किया। कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग अमरजीत स.प्रा. वाणिज्य, हितेश सोनवानी स.प्रा. अंग्रेजी ने किया।