Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

स्वरूपानंद महाविद्यालय आमदी नगर हुडको भिलाई के प्रशिक्षार्थियों ने शिक्षण मॉडल बनाकर लगाई प्रदर्शनी

  भिलाई. असल बात न्यूज़.    स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय आमदी नगर हुडको भिलाई के बीएड प्रथम सेमेस्टर के प्रशिक्षार्थियों ने हिं...

Also Read

 


भिलाई.

असल बात न्यूज़.   

स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय आमदी नगर हुडको भिलाई के बीएड प्रथम सेमेस्टर के प्रशिक्षार्थियों ने हिंदी, अंग्रेजी, जीवविज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान आदि विषयों से संबंधित उत्कृष्ट मॉडल बनाकर उनका प्रदर्शन किया। 

मॉडल प्रदर्शनी का उद्घाटन तथा निरीक्षण विशेष अतिथी श्रीमती शेफाली सोनी ने रिबन काट कर किया तथा प्रशिक्षणार्थियों के मॉडल का अवलोकन करते हुये उसके उपादेयता व शिक्षण सामग्री के रूप में महत्व पर प्रकाश डाला। श्रीमती सोनी ने प्रशिक्षार्थियों के चिंतन कलात्मकता एव कार्यशैली की सराहना करते हुये कहा मॉडल से पढ़ाने से विद्यार्थियों के मन में शिक्षण व विषयवस्तु के प्रति रूचि जागृत होती है वे देखकर व सुनकर सीखते है इससे वे अपने दो ज्ञानोन्द्रियों का प्रयोग करते है।

कार्यक्रम संयोजिका डॉ. मंजू कन्नौजिया ने मॉडल प्रतियोगिता के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला व बताया खुद करके सीखने की कला को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। इससे विद्यार्थियों के क्रियात्मक शक्ति व विषय के प्रति बोध शक्ति का विकास होता है। 

महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने महाविद्यालयीन गतिविधियों के संचालन हेतु संपूर्ण महाविद्यालय परिवार को बधाई प्रेषित की तथा हर्ष व्यक्त किया। 

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने शिक्षकों, प्राध्यापकों तथा प्रशिक्षार्थियों के कार्य की सराहना की तथा भविष्य हेतु मार्गदर्शन किया। उप-प्राचार्य डॉ. अजरा हुसैन ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की तथा आगे भी सभी महाविद्यालयीन कार्य हेतु प्रोत्साहित किया। 

बीएड प्रथम सेमेस्टर कुलेश्वर कुमार ने नये संसद भवन का मॉडल बनाया जिसमें लोकसभा व राज्यसभा उनके सीटों को दिखाया। तुलेश्वरी बीएड प्रथम सेमेस्टर ने वायुमंडल की परत वायुमंडल में पाई जाने वाली महत्वपूर्ण गैस व् वायुमंडल के संरचना की जानकारी दी।


बीएड प्रथम सेमेस्टर की मेघा साहू ने यहा महात्मा गांधी और राष्ट्रीय आंदोलनो मॉडल बनाया जिसमें चंपारण आंदोलन, खेड़ा आंदोलन खिलाफत आंदोलन असहयोग आंदोलन को सन् सहित प्रदर्शित किया।

ऋतिका बघेल बीएड प्रथम सेमेस्टर ने पार्ट ऑफ स्पीच हिंदी की व्याकरणिक कोटियों को संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया और क्रियाविशेषण को ट्रेन व डिब्बे के माध्यम से समझाया। साथ ही बताया भाषा को भी कलात्मकता व मॉडल के द्वारा पढ़ाया जा सकता है आवयश्कता है कलात्मकता व् बौद्धिक कौशल की।

मनमीत कौर लूथरा बीएड प्रथम सेमेस्टर ने विभिन्न प्रकार के टेंस(काल) को पोस्टर ऑफिस मॉडल के द्वारा समझाया।

मॉडल बनाना शिक्षक प्रशिक्षार्थियों के पाठ्यक्रम का हिस्सा है जब भविष्य में शिक्षक बनेंगे तो अपने विद्यार्थियों को अनेक पाठ्यसहगामी क्रियाओ द्वारा सीखा सकते है।

कार्यक्रम का आयोजन व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. मंजू कन्नौजिया स.प्रा. शिक्षा विभाग ने किया।